WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन किसानों के नाम नहीं आए किसान कर्ज माफी में: जानें कारण (एमपी किसान कर्ज माफी 2024)

वर्तमान मोहन यादव सरकार द्वारा किसानों का एक लाख तक का कर्ज माफ माफ कर दिया गया है इन किसानों की कर्ज माफी से संबंधित लिस्ट भी आ चुकी है किसानों को कर्ज माफी का बहुत दिनों से इंतजार था कि सरकार द्वारा चुनाव से पहले किसने की कर्ज माफी से संबंधित और किसानों से संबंधित कई वादे किए गए लेकिन उन बातों को अभी जमीनी स्तर पर लागू नहीं किया गया था इसीलिए प्रदेश भर के किसान परेशान थे कि आखिरकार मोहन यादव सरकार द्वारा कब किसने की कर्ज माफी से संबंधित बड़ी खुशखबरी दी जाएगी।

किसान का नामकारण
1उचित दस्तावेज नहीं प्रस्तुत किए गए
2ऋण का अधिग्रहण के लिए योग्य नहीं
3विपरीत जानकारी प्रदान की गई
4अन्य कारण

लिस्ट में नाम ना आने का बहुत बड़ा कारण

तो यहां पर आप सभी को बताना चाहेंगे किसान कर्ज माफी संबंधित लिस्ट आ चुकी है किन किसानों ने किसान कर्ज माफी संबंधित लिस्ट में नाम चेक किया और उनका नाम आ गया है उनको बहुत-बहुत शुभकामनाएं और जिन किसानों का नाम किसान कर्ज माफी लिस्ट में नहीं आया है उन किसानों के लिए की बहुत बड़ी परेशानी यह थी कि उनका आधार कार्ड समग्र आईडी में लिंक नहीं था इसी वजह से उनका नाम किसान कर्ज माफी भी लिस्ट से छूट गया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

समग्र आईडी और आधार की केवाईसी अनिवार्य

किसान कर्ज माफी से संबंधित दूसरी लिस्ट भी बहुत ही जल्द आने वाली है इस लिस्ट में किसानों का नाम ना छूटे इसके लिए किसानों को जल्द से जल्द समग्र आईडी और आधार कार्ड केवाईसी करवा लेनी चाहिए केवाईसी बहुत ही आवश्यक है सरकार द्वारा इसको अनिवार्य पहले ही कर दिया गया है लेकिन किसानों की लापरवाही की वजह से कुछ किसानों ने केवाईसी नहीं की है आधार और समग्र आईडी की इसीलिए उनका नाम किसान कर्ज माफी लिस्ट से छूट गया है।

कर्ज माफी लिस्ट में नाम कैसे चेक करें

किसान कर्ज माफी लिस्ट में नाम चेक करना बहुत ही आसान है। कर्ज माफी लिस्ट में किसान अपना नाम आधार कार्ड या समग्र आईडी से बड़ी ही आसानी से देख सकते हैं इसके लिए आपको मध्य प्रदेश सरकार की ऑफिशियल किसान पोर्टल पर जाना होगा वहां पर आप आधार कार्ड और समग्र आईडी डाल करके अपना जिला ब्लाक और गांव चयन करके भी लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

PDF Link

Join telegram

Leave a Comment