WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नवोदय रिजल्ट 2024 तारीख घोषित : Navodaya Result 2024 Date Declared

परीक्षा परिणाम किसी भी विद्यार्थी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह पूरी साल मेहनत करने के बाद भविष्य का सबसे बेहतरीन तोहफा होता है। नवोदय 2024 का रिजल्ट और उसकी तारीख घोषित हो चुकी है जिसके बारे में हम आज की आर्टिकल में बात करेंगे । नवोदय के सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए नवोदय की ऑफिशल वेबसाइट का प्रयोग करेंगे और इसी के माध्यम से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर पाएंगे ।

रिजल्ट चेक करने के लिए पहली आवश्यकता होगी रोल नंबर–

9वीं के विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है कि वह अपना प्रवेश पत्र बहुत ही सुरक्षित रखें क्योंकि उसमें दर्ज की गई हर एक जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण होती है उसमें दिया गया रोल नंबर रिजल्ट चेक करने के लिए उपयोग में लिया जाएगा । प्रवेश पत्र में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी होने की वजह से विद्यार्थियों को इसे बहुत ही सुरक्षित रखना चाहिए एक बार गुम हो जाने के बाद ओरिजिनल प्रवेश पत्र प्राप्त कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मार्च 2024 में होगा रिजल्ट जारी –

नवोदय के विद्यार्थियों को सोशल मीडिया पर मिलने वाली खबरों से सावधान रहना चाहिए और उसमें किसी भी तरीके से गुमराह होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि वास्तविकता में विद्यार्थियों का रिजल्ट मार्च के महीने में जारी होने वाला है। आगे के आर्टिकल में हम बात करेंगे कि नवोदय की विद्यार्थी कैसे अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं ।

परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए क्या करें ?

कई बार विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम चेक करने की कोई जानकारी नहीं होती जिस वजह से वह परेशान हो जाते हैं लेकिन आज के आर्टिकल में हम आपको पूरी प्रक्रिया बताएंगे जिसकी सहायता से आप अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपने किसी ब्राउजर पर नवोदय की ऑफिशल वेबसाइट navodaya.gov.in को सर्च करें।
  2. इसके बाद आपको जैसे ही इस वेबसाइट का होम पेज दिखेगा उसमें साफ दिखाई देगा की नवमी कक्षा के लिए 2024 का रिजल्ट चेक करने की लिंक क्या है देखते ही आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  3. इतना करने के बाद आपसे आपका राज्य पूछा जाएगा और जिले का नाम और इसी के साथ रोल नंबर दर्ज करना होगा ।
  4. इतनी प्रक्रिया करने के बाद आपका रिजल्ट शो हो जाएगा और इसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं और इसे सुरक्षित रख सकते हैं ।

नवोदय विद्यालय में पढ़ने के फायदे ?

  1. नवोदय विद्यालय कब पढ़ा हुआ विद्यार्थी हर एक विषय से मजबूत होता है और वह शुरू से ही जीवन में काम आने वाले हर एक विषय से ताल्लुक रखता है और उसे पर मेहनत करता है इसी वजह से वह किसी भी परीक्षा को बड़ी आसानी से क्रैक कर देता है ।
  2. नवोदय विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र की आधारशिला मजबूत कराई जाती है और उसे पर जबरदस्त मेहनत कराई जाती है इसी वजह से वह आगे की कक्षाओं में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन करता है ।
  3. नवोदय विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थी किसी ने किसी सरकारी नौकरी में चले जाते हैं या फिर किसी अच्छी पोस्ट पर चले जाते हैं अर्थात जीवन में बहुत ही कुछ अच्छा कर लेते है।
  4. नवोदय विद्यालय में बहुत ही काम विद्यार्थी जा पाते हैं क्योंकि एडमिशन लेने से पहले विद्यार्थियों को परीक्षा देनी होती है और उसे परीक्षा में पास होने के बाद ही उनका एडमिशन दिया जाता है।
Join telegram

Leave a Comment