WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पढ़ाई में मन नहीं लगता, बागेश्वर धाम महाराज ने बताए उपाय

जय श्री बागेश्वर धाम
बागेश्वर धाम महाराज ने बताएं पढ़ाई से संबंधित नियम, पढ़ाई में मन नहीं लगता, बागेश्वर धाम महाराज, (All Queries Covered)

  • ➜➜उन सभी नियमों का पालन करके विद्यार्थी अपने जीवन को  बना सकता है सफल।

⚫️महाराज की इन बातो को सुनें और समझे

बागेश्वर धाम महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को लगभग सभी लोग जानने लगे हैं। देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उनके भक्त रहते हैं। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी ने विद्यार्थी जीवन को सवारने के लिए कई सारे उपाय बताए हैं। जो विद्यार्थी की जीवन शैली को बदल सकते हैं। अगर विद्यार्थी उनके द्वारा बताए गए उपायों का ठीक तरह से पालन करता है। तो वह विद्यार्थी आगे कभी भी असफल नहीं होगा। और आसानी के साथ अपनी मंजिल को प्राप्त कर पाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

✅उनके द्वारा बताए गए उपायों को आज मैं आपके सामने एक-एक करके बता रहा हूं। इस पोस्ट को खास तौर पर विद्यार्थियों के लिए लिखी जा रही है।

✅क्योंकि इस पोस्ट में पढ़ाई में मन ना लगने वाले विद्यार्थियों के लिए उपायों का वर्णन किया जाना है।

⚫️पढ़ाई से अब नही हो चिंतित

बहुत सारे विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को लेकर चिंतित रहते हैं। उन्हें अपने पढ़ाई पर मन ना लगने का बहाना रहता है। ऐसे विद्यार्थी जिनका पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है, उन्हें आज हम इन उपायों के माध्यम से हमेशा के लिए पढ़ाई में रुचि रखने लगेंगे।

⚫️विद्यार्थी का पढ़ाई में मन नहीं लगता, तो क्या करें उपाय?

जिस भी विद्यार्थी का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है, उस विद्यार्थी को इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना है। बाकी जो व्यक्ति पढ़ाई कर रहा है, वह भी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। ताकि वह और भी बेहतर तरीके से अपनी पढ़ाई को जारी रख सकें।

⚫️गुरु जी ने बताया,विद्या आने पर विद्यार्थी हो जाता है ऐसा ?

कि जिसके पास  विद्या आ जाती है वह व्यक्ति स्वभाव से नरम हो जाता है। और उसके अंदर विनम्रता आ जाती है।
जैसा कि शास्त्रों में भी लिखा है विद्या ददाति विनयम।
अर्थात विद्या प्राप्त करने वाला व्यक्ति विनम्र हो जाता है।

⚫️सफल होना है तो माने गुरु जी की यह बातें

बागेश्वर धाम सरकर ने बताया कि अगर विद्यार्थी गुरु का सम्मान सही तरीके से प्रतिदिन करता है। तो वह विद्यार्थी कभी भी आने वाली परीक्षाओं में असफल नहीं होता है। विद्यार्थी को अपने गुरु को प्रतिदिन परिणाम करना चाहिए। और उनका आदरपूर्वक सम्मान करना चाहिए। विद्यार्थी जीवन का यह पहला मुख्य कर्तव्य है।

⚫️शास्त्रों में लिखा यह उपाय,

शास्त्रों मैं यह लिखा हुआ है कि अगर विद्यार्थी जितनी बार भी अपने गुरु को देखता है, उतनी बार प्रणाम करना चाहिए।
ऐसा करने से विद्यार्थी अभिमानरहित हो जाता है। वह कभी भी अभिमान के जाल में नहीं फंसता है, और अपने जीवन को आगे की ओर ले जाता है।

⚫️ऐसा करने से बढ़ती हैं बुद्धि और ज्ञान?

दूसरा गुरु जी ने बताया जो भी विद्यार्थी बालक हो या बालिका अपने माता पिता को प्रतिदिन प्रणाम करता है, उसके अंदर बल,यश और ज्ञान बढ़ता जाता है।

⚫️पढ़ाई करते हैं तो ये फार्मूला अपनाएं नहींं होंगे जीवन में असफल ?

जितने भी बालक बालिका पढ़ाई कर रहे हैं, स्कूल हो या फिर कॉलेज हो या फिर तैयारी कर रहे हो। अगर वह सफल होना चाहते हैं, तो उन्हें सबसे पहले प्रातः काल उठना होगा जो विद्यार्थी प्रातः काल उठकर के अपने माता-पिता को प्रणाम करके पढ़ाई प्रारंभ करता है तो वह विद्यार्थी कभी भी असफल नहीं होता है।  और प्रतिदिन अपने माता पिता को और अपने गुरु को प्रणाम करना और सम्मान करना यही विद्यार्थी का पहला अचूक मंत्र है।

⚫️प्रतिदिन करें सुबह से यह कार्य

कई विद्यार्थी बोलते हैं कि हम तो प्रतिदिन अपने माता पिता और गुरु को प्रणाम करते हैं, परंतु हम सफल नहीं हो रहे हैं। उन्हें हम बता दें कि  सिर्फ  प्रणाम करने से ही सफलता प्राप्त नहीं होती है। आपको अपना कर्म करना पड़ेगा अगर आप पढ़ाई नहीं करते हैं,तो आप कभी भी सफल नहीं हो सकते। आपको प्रणाम करने के साथ-साथ पढ़ाई को भी प्रतिदिन सच्चे मन से करनी हैं। तभी जाकर के आप सफल हो पाएंगे।

⚫️ऐसा करने से लगेगा पढ़ाई में मन

इसके अलावा जिस विद्यार्थी का पढ़ाई में मन नहीं लगता है उसे प्रतिदिन यह सोच करके पढ़ाई करनी है, कि बस थोड़ा सा ही तो करना है। इसके बाद पढ़ाई बंद कर देंगे तो वह विद्यार्थी धीरे धीरे पढ़ाई करके अपने मन को पढ़ाई की तरफ खींचता जाता है। और इस तरह से वह धीरे धीरे पढ़ाई करके आसानी के साथ पढ़ाई में मन लगाने लगता है।

☑️Hotels Near Bageshwar Dham – बागेश्वर धाम के पास होटलClick Here
☑️Bageshwar Dham Ki Mahima – Chhatarpur Gadha Ganj MPClick Here
☑️खजुराहो से बागेश्वर धाम की दूरी – Bageshwar Dham MP ChhatarpurClick Here
☑️बागेश्वर धाम एमपी (म.प्र) – Bageshwar Dham MP ChhatarpurClick Here
☑️बागेश्वर धाम महाराज का घर माता पिता, भाईClick Here

⚫️इस तरह से करें पढ़ाई, तो नही होंगे असफल

अगर विद्यार्थी इस तरीके से पढ़ाई को शुरू करते हैं तो वे एक दिन बहुत ज्यादा पढ़ाई करने  लगते हैं। और वे आसानी के साथ आने वाली परीक्षा में सफल होने लगते हैं। क्योंकि थोड़ा-थोड़ा  पढ़ाई करने से विद्यार्थी का मन नहीं भटकता और वह गहराई के साथ पढ़ाई को करता जाता है।

⚫️पढ़ाई में नहीं लगता मन तो करे यह उपाय

कुछ विद्यार्थी का मन इधर उधर बहुत ज्यादा भटकता है। ऐसे विद्यार्थी को सबसे पहले अपने मोबाइल को चलाने की विधि को कम करना होगा। अगर विद्यार्थी मोबाइल पर कंट्रोल कर लेता है, तो उसका मन पढ़ाई में अपने आप ही लगने लगेगा। अगर विद्यार्थी अपने मन को व्यस्त रखता है, तो वह आसानी के साथ पढ़ाई को कर सकता है। इधर-उधर की बातों को छोड़ करके पढ़ाई पर ध्यान देने से विद्यार्थी को आसानी के साथ चीजों का ज्ञान होता जाता है। और वह आने वाले एग्जाम में आसानी के साथ सफलता को प्राप्त करता जाता है।

  • 🛑बागेश्वर धाम सरकार के द्वारा बताए गए इन नियमों का पालन करके आप कभी भी असफल नहीं होंगे।
  • 🛑अतः आपको इन  नियमों को अपने जीवन में धारण करना और पालन करना ताकि आने वाले समय में अब किसी भी परिस्थिति में असफल ना हो और आसानी के साथ सफल हो जाएं।, जय श्री बागेश्वर धाम
⚫️बागेश्वर धाम की महिमा : घर बैठे अर्जी कैसे लगाएं? टोकन कब मिलेगा?क्लिक करें
⚫️Bageshwar Dham के नाम पर Fraud धोखाधड़ी : बागेश्वर धाम गढ़ागंजक्लिक करें
⚫️Bageshwar Dham Contact No : Bageshwar Dham Toll free noक्लिक करें
⚫️बागेश्वर धाम कहाँ है? : Bageshwar Dham Kahan Hai? – जाने का रास्ताक्लिक करें
⚫️बागेश्वर धाम : कथा भजन – Bageshwar Dham Katha Bhajan Chhatarpurक्लिक करें
⚫️छतरपुर, पन्ना, दमोह एवं सागर से बागेश्वर धाम गढ़ा की दूरीक्लिक करें
⚫️छतरपुर से बागेश्वर धाम गढ़ा की दूरीक्लिक करें
⚫️बागेश्वर धाम मध्यप्रदेश प्रसिद्ध धार्मिक स्थल – Bageshwar Dham MPक्लिक करें
Join telegram

Leave a Comment