WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अटल पेंशन योजना 2024 के अन्तर्गत मिलेगी 5000 तक पेंशन, जल्दी करें आवेदन

अटल पेंशन योजना को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा भारत के नागरिकों के लिए 2015 में इस योजना की शुरुआत की गई थी इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसमें आप प्रीमियम जमा कर सकते हैं और 60 साल के बाद आपको ₹1000 से लेकर ₹5000 तक का पेंशन प्रदान किया जाएगा। इस योजना में डैबिट अकाउंट होता है जो ऑटो डेबिट के तरीके से चलता है जिसमें आप 1 महीने अथवा 6 महीने या फिर 3 महीने के अंतराल पर जमा कर सकते हैं । आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि प्रधानमंत्री जी के द्वारा अटल पेंशन योजना को शुरू करने के पीछे का उद्देश्य क्या है और इसका लाभ किस तरीके से प्राप्त किया जा सकता है।

अटल पेंशन योजना के लाभार्थी–

अटल पेंशन योजना के लिए 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के नौजवान आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ ले सकते हैं 2022 में इस योजना से संबंधित नियम बदल गया था जिसमें इनकम टैक्स देने वालों के लिए इस योजना का लाभ लेने के लिए रोक दिया गया था । इस योजना की सबसे खास बात यह है कि परिवार का कोई भी व्यक्ति ऐसी योजना का लाभ ले सकता है लेकिन दूसरी बात यह भी है कि पति-पत्नी भी इसका लाभ ले सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना में कटने वाली राशि –

जैसा कि आपको मैंने ऊपर बताया निवेश करने वाले लोगों की उम्र 21 वर्ष होना चाहिए और जिनका 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को ले लिया जाता है और अधिकतम आयु जो होती है वह 40 वर्ष के अंतर्गत निर्धारित की गई है लेकिन इन सभी में जो न्यूनतम योगदान होता है वह है₹42 होता है । अटल पेंशन योजना के माध्यम से जो लाभ मिलता है वह ₹1000 से लेकर ₹5000 तक का होता है।

अटल पेंशन योजना निकालने का नियम –

  1. अटल पेंशन योजना में शामिल होने के बाद व्यक्ति 60 वर्ष पूरे होने के बाद अटल पेंशन योजना की राशि निकाल सकता है और इसके बाद उसे पेंशन भी दी जाएगी।
  2. किसी सब्सक्राइबर की मौत हो जाने के बाद भी अटल पेंशन योजना को निकाला जा सकता है जिसके लिए पहला नियम यह है कि अगर पति-पत्नी में से किसी एक की मौत हो जाती है तो दूसरे को अटल पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा । वैसे तो पति-पत्नी में से दोनों ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं लेकिन इसमें ऐसा नियम बनाया गया है कि अगर पति की मौत हो जाती है तो पत्नी को इतना का पूरा लाभ दिया जाएगा और पत्नी की मौत हो जाती है तो पति को इस योजना का पूरा लाभ दिया जाएगा।
  3. 60 वर्ष होने की पहले अटल पेंशन योजना को नहीं निकाला जा सकता इसके लिए 60 वर्ष पूरे करना अनिवार्य होता है । 60 वर्ष पूरे होने से पहले अगर इसकी राशि निकालना है तो यह संभव है लेकिन अगर आकस्मिक कोई घटना हो जाती है तो जरूर इसकी राशि निकाली जा सकती है।

अटल पेंशन योजना से संबंधित सावधानियां –

इस योजना में सबसे बड़ी सावधानी मोबाइल नंबर की होती है क्योंकि किसी भी तरह की अलर्ट जानकारी हमेशा मैसेज के द्वारा दी जाती है कई बार सब्सक्राइबर के पास कॉल नहीं आता केवल मैसेज कर दिया जाता है और उसे जानकारी दे दी जाती है। सभी नागरिकों को इस योजना से संबंधित अलर्ट रहने की जरूरत है।

Join telegram

Leave a Comment