WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवास नहीं मिला तो करें यह उपाय : 15 दिन में ही मिलेगा प्रधानमंत्री आवास

मध्य प्रदेश के हर परिवार के लिए यह गर्व की बात है कि जो भी गरीबी रेखा से नीचे निवास करते हैं उनके लिए सरकार के द्वारा आवास प्रदान किया गया है लेकिन वर्तमान समय में अभी भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो गरीबी रेखा से नीचे निवास करते हैं और उनके पास आवास की व्यवस्था नहीं हुई है ।

सरकार के द्वारा एक रिपोर्ट कार्ड जारी किया गया है जिसमें आज वर्तमान समय में कई सारे परिवार ऐसे हैं जो प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं ले पाए हैं और उनके पास आवास की अच्छी व्यवस्था भी नहीं है जिनके लिए सरकार ने यह निश्चय किया है कि बस 15 दिन के अंतर्गत सभी लोगों के नाम सूची में आ जाएंगे और उनको इस योजना का लाभ दिया जाएगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

झोपड़ी में रहने वालों के लिए एक बड़ी अपडेट –

मध्य प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए एक बार फिर बड़ी अपडेट निकाल कर आई है क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा एक आदेश जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि प्रदेश में निवास करने वाली सभी गरीबों को आवास दिया जाएगा। मध्य प्रदेश में निवास करने वाले जितने भी गरीबी रेखा के नीचे नाम आते हैं और इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं उन सभी को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

योग्य लाभार्थी पाए जाने पर ही किया जाएगा रजिस्ट्रेशन–

प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित लाभार्थी का आवेदन तभी होगा जब वह योग्य लाभार्थी पाया जाएगा अर्थात इस योजना से संबंधित योग्यता के आधार पर ही किसी का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। अगर कोई महिला या पुरुष इस योजना के लिए आवेदन करता है और वह योग्य नहीं है तो उसका आवेदन करने का कोई मतलब नहीं है।

ग्राम पंचायत से ही होगा आवेदन –

आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक और सचिव से बात करना चाहिए उनके द्वारा ही आपको प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित प्रयोग में लिए जाने वाले सभी डॉक्यूमेंट के बारे में जानकारी दे दी जाएगी । आवेदन करने की प्रक्रिया से आपको कुछ भी समझने की जरूरत नहीं है केवल इतना ध्यान रखना है कि किस प्रकार के डॉक्यूमेंट आवेदन करते समय लगेंगे तो आप उन डॉक्यूमेंट को पहले से ही तैयार रखें । आपकी योग्यता के अनुसार आपका ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक के द्वारा रजिस्ट्रेशन कर दिया जाएगा इसके बाद आपका नाम सूची में आएगा।

नरेगा जॉब कार्ड भी लगेगा आवेदन करते समय –

आवेदन करते समय आधार कार्ड, बैंक पासबुक, नरेगा जॉब कार्ड, मोबाइल नंबर, अगर उपयोग में हो तो ईमेल आईडी, आय प्रमाण पत्र, स्थाई निवास प्रमाण पत्र, समग्र आईडी, के साथ आपको आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी । आवेदन करने के बाद आपको कुछ समय तक इंतजार करना होता है और जैसे ही इसकी स्वीकृति हो जाती है तो आपके अकाउंट में तुरंत ही इसकी पहली किस्त जमा कर दी जाती है।

Join telegram

Leave a Comment