WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2024 : 2 लाख तक पाएं

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया है जिसमें 436 रुपए प्रति वर्ष बीमा धारक को जमा करने पड़ते हैं लेकिन यही एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है जो लोगों को किसी घटना के बाद आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान करती है। इस योजना में क्या होता है कि बीमा पॉलिसी के दौरान बीमा पॉलिसी धारक कि अगर किसी कारण से मौत हो जाए तो उसका सारा भुगतान बीमा कंपनी के द्वारा किया जाएगा । प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए 1 साल का प्लान –

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत इस योजना की पॉलिसी को खरीदने के लिए 436 हर साल जमा करने पड़ते हैं। 2022 के समय सरकार ने इस पॉलिसी को ₹330 रखा था लेकिन इसे बढ़ाकर अब 436 रुपए कर दिया गया है । इसके बारे में यही नहीं कहा जा सकता कि आगे चलकर ऐसे और नहीं बढ़ाया जाएगा हो सकता है 436 से आगे बढ़े का इसका ₹500 से लेकर 600 भी कर दिया जाए। पॉलिसी को खरीदना बेहद आसान होता है इसके लिए आप घर बैठे नेट बैंकिंग के माध्यम से भी पॉलिसी खरीद सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पॉलिसी धारक को मिलेंगे ₹200000–

इस योजना के माध्यम से जिसने भी पॉलिसी खरीदी है अगर उसका किसी भी कारण से आकस्मिक निधन हो जाता है तो इस पॉलिसी के अनुसार उसे ₹200000 तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी और यह आर्थिक सहायता स्वयं कंपनी के द्वारा दी जाएगी। कई बार क्या होता है कि किसी न किसी कारण से लोगों का बीमा नहीं होता तो उनका काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जब कभी विपरीत समय आता है। सरकार के द्वारा ऐसी पॉलिसी निर्धारित की गई है कि आपको पहले कुछ पैसे जमा करने पड़ते हैं और यह प्रक्रिया धीरे-धीरे चलती रहती है लेकिन कभी अगर बीच में कोई घटना हो जाती है तो उस घटना के लिए आपको आर्थिक रुपए से सहयोग दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आवश्यक उम्र–

इस योजना में शामिल होने उम्मीदवारों के लिए 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष की उम्र निर्धारित की गई है और 55 वर्ष से अधिक के लोग इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते उनको ऐसी योजना में शामिल नहीं किया जाएगा। 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष तक का कोई भी व्यक्ति ऐसी योजना के लिए पॉलिसी खरीद सकता है और इस योजना का लाभ भी ले सकता है।

जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत–

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई थी और यही योजना 2015 में ही शुरू हो गई थी इसके बाद से यह अभी भी चल रही है। इस योजना की पॉलिसी को कोई भी खरीद सकता है इसके लिए किसी को भी कोई पाबंदी नहीं है चाहे किसी भी वर्ग का कोई व्यक्ति हो ।

Join telegram

Leave a Comment