WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

3 करोड़ किसान होंगे PM Kisan सम्मान निधि योजना से बाहर : कहीं आपका नाम तो नहीं, करें चैक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही किसान सम्मान निधि के अंतर्गत जो भी लाभ दिया जाता है उसमें एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है जिसमें 3 करोड़ किसान इस योजना से बाहर हो सकते हैं। किसानों को इस योजना का लाभ क्यों नहीं मिलेगा आज के आर्टिकल में इन्हीं सभी बातों पर चर्चा करेंगे और जानेंगे कि किसानों को क्या करना चाहिए ताकि इस योजना का लाभ मिल सके । सभी किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए केवाईसी करना बहुत जरूरी है जिसके बारे में हम आज के आर्टिकल में चर्चा करेंगे ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से बाहर क्यों हो रहे किसान –

राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना के लिए समय-समय पर कई प्रकार के बदलाव देखने को मिलते हैं जिसमें 2024 के लिए एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है क्योंकि इसमें किसानों को इस योजना में अपना आधार कार्ड लिंक करना होगा और खसरा की जानकारी को जोड़ना होगा। ऐसी किस जिन्होंने इस योजना के लिए आवेदन किया है या फिर पहले कभी लाभ लेते रहे हैं तो उनको यह प्रक्रिया करनी पड़ेगी यदि वह ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकता है उनको इस योजना से बाहर कर दिया जाए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

E –KYC नहीं करवाई इसलिए खसरा आधार से लिंक नहीं है!

ऐसे किसान जिनका केवाईसी के बारे में पता नहीं चला या फिर उन्होंने इस योजना में हो रहे बदलाव के बारे में नहीं जाना जिस वजह से उनकी ई केवाईसी नहीं हो पाई । जिन किसानों ने ई केवाईसी नहीं करवाई है उन किसानों को इस योजना से बाहर कर दिया जाएगा इसीलिए सभी किसानों के लिए बहुत ही आवश्यक है कि वह समय रहते अपनी ई केवाईसी कंप्लीट करवा लें ताकि खसरा आधार से लिंक हो जाए। खसरा आधार से कैसे लिंक करना है इसके बारे में आगे जानेंगे–

ई केवाईसी कैसे करें?

ई केवाईसी करने को तो कोई भी कर सकता है हालांकि इसके बारे में थोड़ी सी सामान्य जानकारी होना आवश्यक है यदि आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो आप उसके माध्यम से भी कर सकते हैं और यदि नहीं है तो आप किसी और से भी करवा सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप स्वयं से ई केवाईसी नहीं कर सकते तो अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र के सहयोग से ई केवाईसी कर लीजिए यदि आप नहीं करेंगे तो निश्चित रूप से आपको इस योजना से बाहर कर दिया जाएगा। आई अब जान लेते हैं कि अपने मोबाइल से ई केवाईसी कैसे कर लेते हैं–

  1. सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है इसके लिए आप सिंपल सा क्रोम ब्राउजर पर पीएम किसान लिखेंगे तो आपके सामने सबसे ऊपर पहले ही पेज में ऑफिशल पोर्टल खुलकर आ जाएगा ।
  2. ऑफिशल पोर्टल खोलने के बाद पहले पेज में आप देख पाएंगे कि किसी किसान के लिए पहला विकल्प रजिस्ट्रेशन करने के लिए होता है और दूसरा विकल्प ई केवाईसी का होता है ।
  3. आपको दूसरे विकल्प पर क्लिक करना है और सिंपल सी जानकारी आपको भरना है जिसके बाद आप अपनी ई केवाईसी कंप्लीट कर लेंगे।
  4. ई केवाईसी के लिए आपका मोबाइल नंबर और आधार कार्ड मांगा जाएगा तो आप वही मोबाइल नंबर इंटर करेंगे जो आधार कार्ड से लिंक है और जिस मोबाइल नंबर से आपने रजिस्ट्रेशन किया था ।
  5. ई केवाईसी करने के बाद आप स्वयं से इसी पोर्टल पर अपनी जानकारी चेक कर सकते हैं ।
Join telegram

Leave a Comment