WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ₹3000 बढ़ेगी किस्त : मोदी सरकार का बहुत बड़ा बदलाव

किसानों के लिए सरकार ने जब से प्रधानमंत्री जी के द्वारा किसान सम्मन निधि योजना की शुरुआत की गई है तब से किसानों को आर्थिक रूप से बहुत ही सहयोग मिलने लगा है क्योंकि यह योजना पूरे साल भर में ₹6000 किसानों को आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करती है। सरकार के द्वारा केवल यह योजना ही नहीं इसके अलावा किसानों के लिए कई प्रकार की ऋण माफी योजनाओं को भी शुरू किया गया है जिसके माध्यम से किसान लोन भी प्राप्त कर सकते हैं और किसी भी तरह से अगर उनके ऊपर कर्जा है तो सरकार उसे भी माफ करने की योजना चला रही है ।

बजट 2024 में किसानों के लिए एक बड़ा बदलाव –

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन जी के द्वारा अभी हाल ही में बजट 2024 के लिए एक नोटिस जारी किया गया है जिसमें यह निकाल कर आया है कि किसानों के लिए कोई बड़े नियम को बदला जा सकता है जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना को प्राथमिकता दी जाएगी। बजट 2024 में किसानों के लिए केवल यही योजना ही नहीं इसके अलावा अन्य नई योजनाओं के बारे में भी कुछ कहा जा सकता है हालांकि अभी यह निश्चित नहीं किया गया है कि कौन से बड़े बदलाव होने वाले हैं लेकिन बहुत जल्द ही इसके बारे में जानकारी हो जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसानों के लिए हुई चार किस्ते –

2023 में और 2023 से पहले किसानों के लिए 1 साल में तीन कैसे हैं इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाती थी जो ₹2000 की हुआ करती थी। किसानों के लिए पूरी 1 साल में यह योजना₹6000 दिया करती थी इसके अलावा किसानों को अन्य योजनाओं का भी लाभ मिलता है।

वर्ष 2024 में यह आदेश निकलकर आया है कि सरकार के द्वारा एक किस्त को बढ़ा दिया जाएगा जिसकी शुरुआत अप्रैल 2024 से हो सकती हैं। इस प्रकार कुल मिलाकर 1 वर्ष में चार किस्ते किसानों के लिए दी जाएगी पहले 4 महीने में एक किस्त किसानों के खाते में प्रदान की जाती थी लेकिन अब 3 महीने में ही किसानों के लिए इस योजना की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

अभी भी कर सकते हैं आवेदन –

जिन भी किसान खातेदारों की नाम अभी इस योजना में नहीं जुड़े हैं उनके लिए बहुत सुनहरा मौका है कि वह अभी भी आवेदन कर सकते हैं।
किसानों के लिए सबसे बढ़िया रहेगा यदि वह इस योजना के आवेदन के बारे में अपनी ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक और पटवारी से संपर्क करें तो क्योंकि उन्हें के द्वारा किसानों का आवेदन इस योजना के लिए किया जाएगा। यदि आप अपनी ग्राम पंचायत के पटवारी से इस योजना के लिए आवेदन नहीं करवा सकते तो आप लोक सेवा केंद्र में भी जा सकते हैं जहां से आपका काम हो जाएगा।

ऑनलाइन पता करें इस योजना की राशि –

सभी किसानों के लिए सरकार के द्वारा इस योजना का पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से कोई भी किसान इस योजना की मिलने वाली राशि को चेक कर सकता है जिसके लिए कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है चाहे मोबाइल या फिर लैपटॉप किसी से भी बड़ी आसानी से चेक कर सकता है। चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर बेनिफिशियरी पर क्लिक करेंगे तो आपका आधार कार्ड मांगा जाएगा और इसके बाद आप आगे की प्रक्रिया को करेंगे तो आप जान पाएंगे कि इस योजना की राशि आपके अकाउंट में आ गई है या नहीं।

Join telegram

Leave a Comment