WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त मार्च 2024 में आएगी : मोदी ने किया एलान

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अभी फॉर्म भर रहे हैं। जिन किसानों को अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिला है, उन किसानों के लिए राहत भरी खबर निकलकर आ रही है। अभी लगभग 20 दिन और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत फॉर्म भरे जाएंगे। फार्म भरने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे, क्या-क्या किसानों को योजना में शामिल होने के लिए करना पड़ेगा यह सभी जानकारी आप अपने गांव, हल्का के पटवारी से प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत फॉर्म भरने का काम गांव के पटवारी द्वारा ही किया जाना है। योजना के अंतर्गत पटवारी द्वारा ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। आवेदन के लिए आधार कार्ड, समग्र आईडी, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक पासबुक सहित खसरा खतौनी की नकल अनिवार्य है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

योजना के अंतर्गत ऑनलाइन फॉर्म भर जाने के लगभग 6 महीने बाद किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत राशि दी जाएगी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों का रजिस्ट्रेशन होने के बाद ब्लॉक स्तर पर रिक्वेस्ट जाएगी, वहां पर जांच करके यदि आप किसान योजना के लिए पात्र हैं तो उनको योजना में शामिल कर लिया जाएगा। ब्लॉक स्तर पर रिक्वेस्ट सबमिट होने के बाद राज्य स्तर पर रिक्वेस्ट जाएगी। वहां पर भी सबमिट होने के बाद आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत शामिल कर लिया जाएगा और सम्मान निधि योजना की किस्ते आपके खाते में डायरेक्ट टीबीटी के माध्यम से दी जाएगी।

पिछली किस्त आई थी नवंबर महीना में

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पिछली किस्त नवंबर महीना में आई थी। प्रत्येक किस्त के बीच 4 महीने का अंतर होता है इसीलिए अगली किस्त मार्च माह में आएगी। जिन किसान भाइयों ने अभी हाल ही में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन दिया है उनको मार्च में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त मिल भी सकती है और नहीं भी मिल सकती है, यह उनके फार्म सत्यापन पर निर्भर करता है।

हर-चार महीने में मिलती है किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त हर 4 महीने में मिलती है। साल में तीन बार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त दी जाती है। प्रत्येक किस्त ₹2000 की होती है। हर वर्ष 6000 रुपए किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं।

Join telegram

Leave a Comment