WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PMMVY) के अंतर्गत मिलेंगे ₹11000 : करें आवेदन

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जनवरी 2017 को इस योजना की शुरुआत की गई जिसका उद्देश्य यह था कि हमारे देश की गर्भवती महिलाएं और स्तनपान करने वाली महिलाएं किसी भी तरीके से कोई समस्या की शिकार ना हो और अगर उनको पोषण से संबंधित कोई भी प्रॉब्लम जाती है तो उसके लिए सरकार उनकी सहायता करेगी। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को तीन किसने प्रदान की जाती हैं जिसमें₹5000 प्रदान किए जाते हैं और इसके साथ ही एक किस्त जननी के लिए दी जाती है जो ₹1000 के लिए होती है। आज की आर्टिकल में हम जानेंगे कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना क्या है और इसके लिए आवेदन कैसे किया जाता है ?

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लाभार्थी–

इस योजना से संबंधित ऐसी महिलाओं को लाभान्वित किया जाता है जो गर्भवती हैं या फिर स्तनपान करवा रहे हैं अर्थात उनका बच्चा बहुत छोटा है और स्तनपान वाली अवस्था है। केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा ऐसी माता को नियमित रूप से रोजगार पर रखा गया है जिनको सामान लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया गया है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PMMVY के लाभ की राशि –

इस योजना के तहत महिलाओं को लगभग ₹6000 की राशि प्रदान की जाती है जिसमें तीन किस्ते ₹5000 की दी जाती हैं एक अन्य किस्त को जननी सुरक्षा योजना के माध्यम से₹1000 दिए जाते हैं। हमारे देश में आर्थिक रूप से न जाने कितने परिवार कमजोर हैं जिनका आर्थिक रूप से सहयोग करना हमारी सरकार का पहला उद्देश्य है। गर्भवती महिलाएं और स्तनपान करवाने वाली महिलाएं निश्चित रूप से रोजगार में रुकावट की मोहताज होती हैं इसीलिए सरकार के द्वारा यह निश्चित किया गया है कि महिलाओं को बराबर लाभ मिलेगा जीतने की वह हकदार हैं।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लाभ की प्रकृति–

ऐसी योजना का लाभ ऐसी महिलाओं को दिया जाता है जिनका पहला बच्चा हुआ होगा अर्थात योजना का लाभ केवल पहले बच्चे के जन्म के आधार पर ही दिया जाता है दूसरे या तीसरे बच्चे के जन्म के आधार पर नहीं दिया जाता । इस योजना का आवेदन करने के लिए महिलाओं को अपने पति के आधार का संबंध का विवरण देना होता है ऐसे में जिन महिलाओं की पति नहीं होते या फिर एकल महिलाएं होती हैं उनको इस योजना का लाभ लेने में काफी परेशानी आती है।

PMMVY की पात्रता और दस्तावेज़ –

इस योजना का लाभ केवल ऐसी महिलाएं ले सकती हैं जिनकी उम्र न्यूनतम 19 वर्ष अगर 18 वर्ष से कम नव विवाहित महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. महिला के पति का आधार कार्ड
  3. समग्र आईडी
  4. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. बैंक पासबुक
Join telegram

Leave a Comment