WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

(26January)मछली जाल बनाने के लिए पीएम विश्वकर्म योजना दे रही 3 लाख का लोन

विश्वकर्मा पीएम योजना के अंतर्गत कई तरह के व्यवसाययों को जोड़कर इस योजना को शुरू किया गया है जिसका प्रमुख लक्ष्य है कि अपनी इच्छा अनुसार किसी भी कारीगरी में या फिर कोई अन्य कार्य में प्रशिक्षण के आधार पर काम शुरू कर दें और फिर 3 लाख तक का लोन पैन पाएं।


सरकार के द्वारा केवल एक ही योजना नहीं बल्कि इसके अलावा कई सारी योजनाओं को शुरू किया गया है जिसमें स्वयं का बिजनेस करने के लिए सरकार आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान करती है। आज के आर्टिकल में हम जानने का प्रयास करेंगे कि कैसे विश्वकर्मा योजना के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है और आर्थिक लाभ लिया जा सकता है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार करेगी आपकी मदद–

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पिछले साल यानी 2023 में विश्वकर्मा जयंती के उपलक्ष में इस योजना की शुरुआत की थी और ₹300000 तक की आर्थिक सहायता देने की बात करी गई थी । बिजनेस उन लोगों के लिए शुरू करने को आगे लाया गया था जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और अपना बिजनेस शुरू नहीं कर सकते मगर वह स्किल में काफी तेज होते हैं ।

इन कामों के लिए दिया जाएगा विश्वकर्मा योजना का लाभ–

अपने काम में गतिशील लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा जो किसी भी क्षेत्र में बेहतर काम कर सकते हैं इस प्रकार के लोगों में जो कारपेंटर होते हैं अर्थात बढ़ई इसके अलावा , ताला बनाने वाला या फिर ताला सुधारने वाला, नदी में चलने वाली नाव का निर्माता, जूता कारीगर, मिट्टी के बर्तन बनाने वाला कुम्हार, मूर्तियों को बनाने वाला मूर्तिकार इसके साथ ही शिल्पकार और कपड़े धोने वाला धोबी , और मछली का दाल बनाने वाला सभी अपने काम में बहुत अच्छे होते हैं और इन्हीं लोगों को इस योजना का लाभ दिया जनक सुनिश्चित किया गया है ।

विश्वकर्मा योजना आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता –

विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत एक नियम बनाया गया है कि कुल मिलाकर 18 कामों के लिए लोन दिया जाएगा जिसकी राशि ₹300000 होगी लेकिन इस प्रकार के कामों में केवल किसी एक काम के लिए लोग आवेदन कर सकते हैं और अपनी योग्यता के अनुसार सिलेक्ट कर सकते हैं कि आपको किस काम के लिए लोन चाहिए। अगर कोई अपने काम में ट्रेंड नहीं है तो उसके लिए ट्रेनिंग का भी सहयोग सरकार के द्वारा किया जाएगा।

दो चरणों में मिलेगा ₹300000 –

विश्वकर्मा योजना के माध्यम से भारत के नागरिकों के लिए यह व्यवस्था की गई है कि पहले चरण में वह अपनी स्किल के आधार पर और अपनी योग्यता के अनुसार इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। सरकार के द्वारा योग्यता पूरी होने पर पहले चरण में बिजनेस को शुरू करने के लिए ₹100000 दिया जाएगा इसके बाद जैसे ही बिजनेस स्टार्ट हो जाएगा तो कुछ समय बाद बिजनेस को बढ़ाने के लिए ₹200000 देने का नियम बनाया गया है । किसी भी बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए एक साथ पैसा लगाना भी उचित नहीं होता इसलिए सरकार ने इस प्रकार की प्रक्रिया को दो चरणों में रखा है।

Join telegram

Leave a Comment