WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

500-500 रूपये प्रतिमाह मिलेगा प्रतिभा किरण योजना 2024 भरने लगे फॉर्म: Pratibha Kiran Yojana 2024 ,MP Govt Yojana

किसी परिवार में सुख समृद्धि हमेशा बनी रहे इसके पीछे अगर किसी का सबसे बड़ा हाथ होता है तो वह परिवार की महिलाएं होती हैं क्योंकि अगर परिवार की महिलाएं समझदार और पढ़ी-लिखी होगी तो परिवार में होने वाले बच्चे की परवरिश बहुत ही अच्छी होगी। बच्चों को सही शिक्षा देने का काम और सही आचरण सीखने का काम ज्यादातर महिलाओं का होता है क्योंकि किसी भी परिवार में पुरुष हमेशा घर पर नहीं रहते वह घर से बाहर कमाने के लिए जाते हैं।

योजनाप्रतिभा किरण योजना 2024
राशि प्रतिमाह500 रूपये
योजना प्रकारप्रतिभाशाली छात्राओं के लिए
लाभार्थीप्रतिभाशाली छात्राएं
योजना प्राधिकृतिMP सरकार
रजिस्ट्रेशन स्थितिप्रारंभ हो चुके है (2024)
राशि क्रियान्वितप्रतिमाह
योजना क्षेत्रमध्य प्रदेश राज्य

मध्य प्रदेश में महिलाओं को कई बार आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से पढ़ाई छोड़नी पड़ जाती है और ऐसी छात्राओं के लिए सरकार ने प्रयास किया है कि आर्थिक रूप से सहयोग देकर उनको उच्च शिक्षा तक पहुंचाया जाए और कितना काबिल बनाया जाए कि वह रोजगार प्राप्त कर सके । किसी भी छात्र के लिए पढ़ाई करना इतना आसान नहीं होता है क्योंकि हमारे समाज में महिलाओं को उतनी प्राथमिकता लोग नहीं देते जितनी किसी लड़के को देते हैं। सरकार ने प्रतिभा कारण योजना की शुरुआत की जिसके बारे में हम आज बात करने वाले हैं कि आखिर में यह योजना किस तरीके से काम करती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री प्रतिभा किरण योजना क्या है–

मुख्यमंत्री प्रतिभा किरण योजना मध्य प्रदेश की ऐसी छात्राओं के लिए शुरू की गई है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं अर्थात वह बहुत गरीब है और पढ़ाई का खर्चा अकॉर्ड नहीं कर सकती। मुख्यमंत्री प्रतिभा किरण योजना के माध्यम से प्रति महीना सरकार के द्वारा ₹500 छात्रवृत्ति के तौर पर दिए जाते हैं जो छात्र के लिए पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए काफी है ।

छात्राओं को कितने दिन तक दिए जाएंगे ₹500–

इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की छात्राओं के लिए 10 महीने तक का समय निर्धारित किया गया है और पूरे 10 महीने ₹500 प्रति महीना दिए जाएंगे क्योंकि विद्यालय केवल 10 महीने तक ही लगता है बाकी छुट्टी हो जाती है। आने वाले समय में₹500 से लेकर 1000 के आसपास छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जा सकती है क्योंकि मध्य प्रदेश में अब नए मुख्यमंत्री के तौर पर डॉक्टर मोहन यादव जी इस तरह की योजनाओं का क्रियान्वयन कर रहे हैं ।

अब छात्रों की होगी शिक्षा में प्रगति –

मध्य प्रदेश में छात्राओं की प्रगति के पीछे सरकार का सबसे बड़ा हाथ है क्योंकि सरकार के द्वारा छात्रों को इतनी सारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है कि उनको पूरी पढ़ाई फ्री में करने का मौका मिलता है अर्थात प्राइमरी कक्षा से लेकर के स्नातक तक की पढ़ाई का पूरा खर्चा सरकार के द्वारा दिया जाता है । किसी न किसी योजना के माध्यम से हर महीना छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है और कई बार एक साथ दो दो तीन तीन योजनाओं का फायदा उठाने का मौका मिलता है।

अब छात्राओं को भी मिलेगा रोजगार–

मध्य प्रदेश की छात्राओं को सरकार ने कितनी योजनाओं को लाभान्वित करने का फैसला किया है कि अगर छात्राएं सभी योजनाओं के माध्यम से मन लगाकर अपनी इच्छा अनुसार किसी भी क्षेत्र में काम सीखेंगे तो निश्चित रूप से उनको रोजगार मिलना आता है । सरकार के द्वारा कंप्यूटर से लेकर प्रति महीना खर्चा तक देने का वादा किया गया है और कई तरह की योजनाओं को चलाया भी जा रहा है इस प्रकार छात्राओं को आगे चलकर हर क्षेत्र में रोजगार मिलेगा।

संबंधित खबरें भी पढ़िए-

10 लाख लाडली बहनों के खाते में नहीं आया पैसा ?, (17जनवरी बड़ी खबर)

किसान कर्ज माफी के लिए सरकार ने फिर से मांगे आवेदन, 27 जनवरी आखिरी मौका

Join telegram

Leave a Comment