WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RCMS पोर्टल से घर बैठे बनाएं डिजिटल राशन कार्ड : हर जगह होगा मान्य 2024 Ration Card Apply

यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं तो आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन (बीपीएल) वाले राशन कार्ड के लिए पात्र हैं। मध्य प्रदेश डिजिटल राशन कार्ड के लिए आप आरसीएमएस पोर्टल पर जाकर या फिर राशन मित्र पोर्टल पर जाकर राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एक समय था जब राशन कार्ड को ऑफलाइन बनाया जाता था और पात्र आवेदकों को राशन कार्ड बनवाने के लिए दर-दर भटकना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है राशन कार्ड बनाने का काम अब ऑनलाइन हो गया है आप घर बैठे आरसीएमएस पोर्टल या राशनमित्र पोर्टल पर जाकर के राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राशन कार्ड बनाने के लिए आपके पास समग्र आईडी होना अति आवश्यक है। राशन कार्ड के द्वारा घर के बुजुर्ग व्यक्ति पेंशन योजना के अंतर्गत भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड 2024 के लिए दस्तावेज

आवेदक का आधार कार्ड, समग्र आईडी, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो एवं परिवार के अन्य सभी सदस्यों के आधार कार्ड।

राशन कार्ड के अनुसार मिलने वाला राशन

राशन कार्ड बन जाने के पश्चात यूनिट के हिसाब से राशन मिलता है, प्रति मेंबर 5 किलो राशन मिलता है। उदाहरण के तौर पर यदि आपके परिवार में 5 लोग हैं तो प्रति मेंबर 5 किलो राशन के हिसाब से कुल 25 किलो राशन आपको मिलेगा।

राशन कार्ड बनवाने के लिए प्रमुख चरण

राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आरसीएमएस पोर्टल पर जाना है इसका लिंक हम यह नीचे दे रहे हैं-

https://rcms.mp.gov.in/citizen/bplform.aspx

  • आवेदक का प्रकार चुनें, दो ऑप्शन दिए रहेंगे, ग्रामीण क्षेत्र के लिए आवेदन और शहरी क्षेत्र के लिए आवेदन ।
  • परिवार की समग्र आईडी डालें और जिले का नाम चुने
  • गरीबी क्षेत्र में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की पहचान एवं गणना के लिए तहसीलदार या नायब तहसीलदार के लिए फॉर्म खुलकर आ जाएगा, फॉर्म को भरें-
  • पहले पेज में मुखिया जिसके नाम पर राशन कार्ड बनवाना है, उसकी जानकारी भरना है।
  • पहले बिंदु में परिवार के मुखिया का नाम, कोर्ट न्यायालय, सबडिवीजन, विकासखंड कोड नंबर, तहसील, ग्राम पंचायत कोड नंबर, ग्राम कोड नंबर, पटवारी हल्का, जाति से संबंधित श्रेणी, ग्राम, पिता का नाम, आधार कार्ड नंबर, मकान नंबर एवं नाम न, आवेदन की तारीख और मोबाइल नंबर।

दूसरे पेज में परिवार से संबंधित जानकारी

  • सर्वप्रथम नाम, आयु, लिंग, मुखिया से संबंध, शैक्षणिक स्तर यह सब जानकारी भरना है।
  • पहले खंड में शिक्षा का स्तर, दूसरे खंड में परिवार की औसत मासिक आय, तीसरे खंड में धारित भूमि की हैसियत, चौथ खंड में इंद्रा आवास योजना के अंतर्गत आवास हेतु भूखंड उपलब्ध है या नहीं, पांचवें खंड में पेयजल सुविधा उपलब्ध है या नहीं
  • भाग (आ) में ग्रामीण गरीबों का चिन्हांकन एवं श्रेणी विभाजन से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं में- परिवार द्वारा धारित भूमि कितनी भूमि है, परिवार के पास मकान का प्रकार आवास – कच्चा मकान है या पक्का मकान है, प्रति व्यक्ति पहनने के कपड़ों की उपलब्धता, खाद्य सुरक्षा आदि।
  • स्वच्छता- खुले में शौच के लिए जाते हैं या निजी शौचालय है। आपके पास टेलीविजन विद्युत पंखा कुकर आदि रसोई उपकरण, रेडियो है या नहीं यह जानकारी भरना है।
  • परिवार के सर्वाधिक पढ़े-लिखे व्यक्ति का शैक्षणिक स्तर लिखना है। पारिवारिक श्रम का स्तर- जीविकोपार्जन के साधन क्या है बच्चों की शिक्षा स्तर – जो 5 से 14 वर्ष के मध्य हैं स्कूल जाते हैं या नहीं जाते हैं।
  • परिवार गांव से बाहर गमन करता है या नहीं, जीविकोपार्जन के लिए आकस्मिक कार्य के लिए या रोजगार के लिए यह जानकारी भरना है।
  • सहायता की प्राथमिकता- स्वरोजगार है, कौशल उन्नयन है आवास हेतु है या मजदूर आधारित रोजगार है।

अंत में आवेदक का फोटो लगा देना है और घोषणा पर क्लिक कर देना है। मैं घोषणा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी सही है गलत जानकारी पाए जाने पर मेरे विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की जा सकती है। टिक करके पूरे फॉर्म को चेक कर लेना है और सबमिट कर देना है।

फॉर्म सबमिट करने के बाद के चरण

फॉर्म ऑनलाइन सबमिट करने के बाद आपकी रिक्वेस्ट ब्लॉक पहुंच जाएगी। सहायक सचिव एवं पटवारी मिलकर के आपकी जांच करेंगे कि आप वाकई में आप गरीबी रेखा के राशन कार्ड के लिए पात्र हैं या नहीं। इसके बाद यदि जानकारी सही पाई जाती है तो आपको तहसीलदार या नायब तहसीलदार द्वारा राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा और 15 से 20 दिन के अंदर आपका राशन कार्ड आपको मिल जाएगा। इसका स्टेटस भी आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन नंबर डाल करके। इस तरह आप ऑनलाइन राशन कार्ड अप्लाई करके डिजिटल राशन कार्ड भी प्राप्त कर सकते हैं। राशन कार्ड के द्वारा राशन पात्रता पर्ची भी बनवा सकते हैं, उसको भी ऑनलाइन डाउनलोड करके राशन भी प्राप्त कर सकते हैं।

Join telegram

Leave a Comment