WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

समग्र आइडी में आधार कार्ड लिंक करना बेहद जरूरी, (11 जनवरी मप्र बहुत बड़ी खबर)

यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और मध्य प्रदेश की किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सरकारी योजना का लाभ आपको नहीं मिलेगा क्योंकि आप एक लापरवाही बरत रहे हैं। जो भी आपका समग्र आईडी है उसमें आपका आधार कार्ड लिंक होना बेहद ही जरूरी है। आधार कार्ड लिंक होने के साथ-साथ आपकी समग्र आईडी में मोबाइल नंबर भी लिंक होना बेहद ही जरूरी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

समग्र परिवार आईडी में जितने भी सदस्य हैं उन सभी सदस्यों की आईडी में मोबाइल नंबर लिंक होना बेहद अनिवार्य है और आधार कार्ड से केवाईसी भी बेहद ही आवश्यक है। आधार कार्ड से केवाईसी आप घर बैठ कर सकते हैं लेकिन आधार कार्ड से समग्र आईडी की केवाईसी करने के लिए आपको समग्र आईडी में सबसे पहले मोबाइल नंबर लिंक करना होगा। मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए यदि आप अपने गांव के सचिव से संपर्क कर सकते हैं और उनको अपना मोबाइल नंबर सचिव को बताते हैं कि सभी परिवार के सदस्यों की आईडी में यह मोबाइल नंबर लिंक करना है तो आपके गांव के सचिव परिवार के सभी सदस्यों की आईडी में मोबाइल नंबर लिंक कर देंगे

मोबाइल नंबर लिंक करने के बाद आप घर बैठे समग्र आईडी में आधार कार्ड से केवाईसी कर सकते हैं।

समग्र आईडी में आधार कार्ड से केवाईसी करना इसीलिए भी बेहद आवश्यक है क्योंकि यदि आप मध्य प्रदेश की सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो उसमें समग्र आईडी में आपकी जन्म तिथि और नाम तथा आधार कार्ड में आपकी जन्मतिथि और नाम एक समान होना चाहिए।

संबंधित खबरें –

यदि आप समग्र आईडी में आधार कार्ड से केवाईसी कर देंगे तो समग्र आईडी में नाम और आधार कार्ड में नाम एक समान हो जाएगा और समग्र आईडी में जन्मतिथि एवं आधार कार्ड में जन्मतिथि एक समान हो जाएगी। कहने का मतलब यह है कि जैसे ही आप समग्र आईडी में आधार कार्ड से केवाईसी करेंगे तो आपकी समग्र आईडी से संबंधित संपूर्ण जानकारी आधार कार्ड से सेम टू से मैच हो जाएगी, यानी आधार कार्ड की तरह ही आपकी समग्र आईडी की संपूर्ण जानकारी हो जाएगी।

सबसे पहले सभी सदस्यों की समग्र आईडी में मोबाइल नंबर सचिव से लिंक करवा लेना है फिर केवाईसी आपके घर बैठ कर लेना है।

Join telegram

Leave a Comment