WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

समग्र सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत होने लगे आवेदन: मिलेंगे 750 रुपए प्रति माह

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का अर्थ होता है कि समाज में जो भी वृद्धि लोग हैं उनकी सुरक्षा की जाए अर्थात सुरक्षा का अर्थ यहां पर यह है कि आर्थिक रूप से उनका सहयोग किया जाए जो किसी अन्य दूसरे की मदद के लिए तरस रहे हैं। इस योजना का लाभ ऐसे लोगों को दिया जाता है जिनकी उम्र 60 वर्षों से ज्यादा हो चुकी है और उनके पास अवयस्क बच्चे हो और उनके पालन पोषण की कोई व्यवस्था न हो। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के माध्यम से कितनी सहायता राशि दी जा सकती है और इसका आवेदन कैसे किया जा सकता है आज के आर्टिकल में यही समझेंगे।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत कई तरह की ऐसी योजनाएं आती हैं जिनके माध्यम से उम्मीदवारों को आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान किया जाता है और इस प्रकार की योजनाओं में विधवा पेंशन योजना से लेकर अटल पेंशन योजना और न जाने कितनी ऐसी योजनाएं हैं जिनके माध्यम से समाज में सुरक्षा प्रदान की जाती है। सुरक्षा प्रदान करने का यहां पर सीधा सा मतलब यह है कि लोगों को आर्थिक रूप से सहयोग करना जो पैसा नहीं कमा सकते।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विधवा पेंशन योजना –

विधवा पेंशन योजना का अर्थ यह है कि यह योजना केवल महिलाओं के लिए लागू की जाएगी अर्थात जिन महिलाओं के पति किसी आकस्मिक घटना के माध्यम से या फिर किसी बीमारी के माध्यम से गुजर चुके हैं और उनके पास खुद के लिए कोई ऐसे साधन नहीं है जिसमें जीवन यापन अच्छे से कर सके। इसीलिए सरकार नहीं है योजना शुरू की है की विधवा पेंशन योजना के माध्यम से विधवा महिलाओं को 750 रुपए प्रति महीना आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान किया जाएगा ताकि उनका जीवन यापन अच्छे से हो सके।

विकलांगता पेंशन योजना–

हमारे समाज में किसी का विकलांग होना बहुत ही गंभीर बात है क्योंकि जब कोई विकलांग होता है तो उसको ना जाने कितनी समस्याओं से गुजरना होता है जिसमें सबसे पहली समस्या यह होती है कि वह खुद की खर्च के लिए भी कुछ नहीं कर पाता। विकलांग होने के कारण उसको रोजगार भी नहीं मिल पाता क्योंकि उसके हाथ पैर में से किसी ने किसी अंग में ऐसी प्रॉब्लम होगी कि वह कोई काम नहीं कर सकता।

विकलांगता पेंशन योजना के माध्यम से उम्मीदवारों को सबसे पहले यह देखा जाता है कि वह 70% से अधिक विकलांग है या नहीं और कई महीनो में 40% से अधिक विकलांग उम्मीदवारों को इस योजना का लाभ दिया जाता है। विकलांग पेंशन योजना में लाभ की राशि ₹500 से लेकर 750 रुपए तक रखी गई है।

सामाजिक सुरक्षा योजना का विवरण –

सामाजिक सुरक्षा योजना भारत के उन लोगों को प्रदान की गई है जिनकी आजीविका चलाने के लिए आय का कोई साधन नहीं है और साथ में ऐसे लोगों को शामिल किया गया है जो किसी ने किसी रूप से असहाय हैं । इस प्रकार के लोगों में वही आते हैं जो स्वयं से रोजगार नहीं कर सकते अथवा किसी दूसरे पर निर्भर रहते हैं।

पेंशन मिलने से समाज में बड़ा अनुकूल प्रभाव–

पेंशन मिलने से समाज में बहुत ही अनुकूल प्रभाव पड़ा है क्योंकि हमारे समाज में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपना रोजगार नहीं चला सकते उनको अपने खर्च के लिए किसी ने किसी दूसरे पर डिपेंड होना पड़ता है। इसलिए सरकार ने जैसे विकलांग लोग और विधवा महिला लोग ऐसी कैटेगरी में आते हैं जो अपने ही किसी परिवार के दूसरे व्यक्ति पर निर्भर रहते हैं। अब सरकार के द्वारा इस तरह की योजनाओं को शुरू किया गया है जिसमें कई तरह से पेंशन प्रदान की जाती है ताकि उनका आर्थिक सहयोग हो सके और एक बेहतर जीवन का निर्माण हो सके ।

संबंधित खबरें भी पढ़िए-

Join telegram

Leave a Comment