WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CM की घोषणा संबल कार्ड से राशन भी मिलेगा, Sambal Card Benefit करें घर बैठे मोबाइल से आवेदन

मध्य प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा 19 वर्ष तक योजनाओं का क्रियान्वयन किया गया है और बीते कुछ महीना पहले शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा संबल कार्ड 2.0 प्रदान किया गया था योजना को शुरू किया गया था जिसमें लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की गई थी और₹200000 तक की आर्थिक सहायता अप्रिय घटनाओं के लिए परिजनों को प्रदान की जाती है।

शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा बीते कुछ महीना पहले चुनावी रैली के दौरान मध्य प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए कहा गया था कि संबल कार्ड योजना के माध्यम से प्रदेश की जनता को फ्री राशन भी प्रदान किया जाएगा इन्हीं योजनाओं के साथ-साथ क्या है पूरी खबर आज के आर्टिकल में जानने का प्रयास करेंगे ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
घोषणाSambal Card Benefit
सुविधाघर बैठे मोबाइल से आवेदन करें
लाभगेहूं और चावल मिलेंगे Sambal कार्ड से
गर्भवती महिला16000 रुपये मिलेंगे Sambal कार्ड से

प्रदेश की जनता को संबल कार्ड से भी दिया जाएगा राशन –

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश की जनता को बीपीएल कार्ड के माध्यम से और सामग्र पात्रता पर्ची के माध्यम से फ्री राशन प्रदान किया जाता है । बीते कुछ महीना पहले पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा संबल कार्ड योजना में फ्री राशन व्यवस्था को भी जोड़ दिया गया है जिस कारण से जिस भी व्यक्ति के पास संबल कार्ड है वह राज्य सरकार के द्वारा फ्री राशन प्राप्त कर सकता है । प्रदेश की जनता के लिए कुछ ही सालों पहले ₹1 किलो में सरकार के द्वारा राशन प्रदान किया जाता था लेकिन अब पूरी तरीके से इसे फ्री कर दिया गया है ।

संबल कार्ड देता है सामाजिक लाभ –

मध्य प्रदेश सरकार की जनकल्याण योजना के माध्यम से असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करता है । अनुग्रहित योजना के माध्यम से अगर किसी संबल कार्ड धारी की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है तो उसको ₹200000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी । वहीं दूसरी तरफ अगर किसी संबल कार्ड धारी के किसी घटना के कारण मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को चार लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान करी जाती है।

संबल कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक पात्रता –

  1. अभी तक को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदक के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए यानी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्ति को ही आवेदन करने को मिलेगा ।
  3. अभी तक की 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के अंतर्गत आयु होना चाहिए ।
  4. भारत की नागरिकता होना आवेदक का अनिवार्य है।

गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे 16000–

राज्य सरकार के द्वारा गर्भवती महिलाओं को जो प्रसूति यानी बच्चों के जन्म के बाद आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह पैसे सरकार के द्वारा तभी प्रदान किए जाते हैं जब आवश्यक दस्तावेजों के आधार पर आवेदन किया जाता है और संबल कार्ड बनवाया जाता है। इन महिलाओं को संभाल कार्ड बनवाने के लिए कहीं पर भी भड़काने की जरूरत नहीं है आशा कार्यकर्ता के माध्यम से भी इनका आवेदन करवाया जा सकते हैं ।

संबंधित खबरें –

Join telegram

Leave a Comment