WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

स्व सहायता समूह में जल सखी के 11750 पदों पर निकली भर्ती

स्वयं सहायता समूह में जल सखी का वेतन लगभग ₹6000 प्रति महीना होता है मगर 2024 में इसका वेतन बढ़ाया जा सकता है जिसके बारे में हम आज के आर्टिकल में चर्चा करने वाले हैं । स्वयं सहायता समूह में ग्राम पंचायत स्तर पर एक समूह का निर्माण किया जाता है जिसमें 10 से 15 लोग शामिल होते हैं और उनमें कई तरह की पोस्ट भी आयोजित की जाती है जिसमें लोगों को जागरूक करने का सबसे पहले काम बताया जाता है । आज के आर्टिकल में जानेंगे कि जल सखी का आवेदन किस तरीके से किया जाएगा और 2024 में इसकी क्या प्रक्रिया रहेगी ?

जल सखी का वेतन और जानकारी–

स्वयं सहायता समूह में कार्यरत जल सखी की वेतन लगभग₹6000 प्रति महीना 2023 तक रही है इसके बाद अब 2024 में नया ऐलान किया जा सकता है और इसकी वेतन को बढ़ाया जा सकता है । जल सखी के लिए यदि कोई महिला आवेदन करना चाहती है तो सबसे पहले अपने ग्राम पंचायत के स्वयं सहायता समूह से जुड़ना होगा इसके बाद आप समूह के अध्यक्ष से भी संपर्क कर सकते हैं जिसके माध्यम से आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी बता दी जाएगी और आपका आवेदन भी कंप्लीट किया जाएगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जल सखी के लिए आवेदन कैसे करें?

  1. जल सखी के लिए आवेदन करने से पहले सबसे पहले किसी महिला को अपनी ग्राम पंचायत के स्वयं सहायता समूह से संपर्क करना होगा इसके बाद आपको आवेदन भरकर स्वयं सहायता समूह और विकासखंड में जमा करना होगा ।
  2. जल सखी के लिए किसी अन्य महिला को आवेदन करने को नहीं मिलेगा आवेदन करने से पहले स्वयं सहायता समूह से जुड़ना जल सखी महिला को अनिवार्य है ।
  3. जल सखी के लिए आवेदन आपको स्वयं सहायता समूह के अधिकारियों के माध्यम से ही प्रदान किया जाएगा और आप उनकी सहायता से ही इस आवेदन को भरकर जमा कर सकती हैं।
  4. जल सखी के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को भी संलग्न करें और साथ ही पासपोर्ट साइज फोटो को लगाना बिल्कुल भी ना भूले।
  5. आवेदन भरने के बाद अपने स्वयं सहायता समूह के अधिकारियों के द्वारा उसे चेक कर लें इसके बाद ही उसे स्वयं सहायता समूह अथवा विकासखंड में जमा करें ।

जल सखी के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज–

जल सखी के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों में कुछ निम्न दस्तावेज बहुत ही आवश्यक है इनके बिना आवेदन करना बहुत ही मुश्किल है–

  1. आधार कार्ड
  2. समग्र आईडी
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. बैंक पासबुक
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. निवास प्रमाण पत्र
  7. 10वीं अथवा 12वीं की अंकसूची
  8. राशन कार्ड

जल सखी का वेतन 2024–

2023 तक जल सखी का वेतन लगभग ₹6000 निर्धारित किया गया था लेकिन 2024 में यह संभावना है कि इसका वेतन ₹10000 तक बढ़ सकता है । आने वाले समय में जल सखी के लिए अतिरिक्त जिम्मेदारियां भी दी जा सकती हैं और कई तरह से लोगों को जागरूक करने के लिए भी कहा जा सकता है ।

स्व सहायता समूह से संबंधित भर्तियों के बारे में सेल्फ हेल्प ग्रुप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के स्व सहायता समूह से संबंधित भर्तियों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और जल सखी के पदों पर जल्द से जल्द आवेदन होने लगेंगे तो आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें –

Join telegram

Leave a Comment