शेयर मार्केट में पैसे लगाने का सही तरीका 2022

Table of Contents

शेयर मार्केट

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं शेयर मार्केट के बारे में जिसमें मुख्य रुप से किस तरीके से शेयर मार्केट में पूंजी को खर्च करते हैं? अथवा पूंजी को फसाकर कुछ सालों बाद लाखों रुपए कैसे कमा सकते हैं ?शेयर मार्केट क्या है? शेयर मार्केट में किस तरीके से हमें अपनी इन्वेस्टमेंट करनी चाहिए, साथ ही शेयर मार्केट से संबंधित सभी प्रकार के महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में चर्चा करेंगे। दोस्तों कई बार क्या होता है शेयर मार्केट के बारे में जब हम किसी से सुनते हैं कि आज मेरे पास लाखों रुपए होते  अगर आज से 20 साल पहले मैंने ₹20000 का इन्वेस्टमेंट किया होता तो आज मेरे पास दो करोड़ रुपए होते। जब हम किसी की द्वारा ऐसी बातों को सुनते हैं तो हमारा रुझान अथवा झुकाव शेयर मार्केट की तरह बहुत तेजी से हो जाता है दोस्तों शेयर मार्केट से होने वाले लाभ और हानियों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे ।

शेयर मार्केट में किस समय इन्वेस्टमेंट करना चाहिए और कितनी इन्वेस्टमेंट करना चाहिए सभी प्रकार की बातों पर मुख्य रूप से चर्चा करने वाले हैं । दोस्तों शेयर मार्केट के द्वारा पैसे कमाना इतना आसान भी नहीं होता जितना लोगों को लगने लगता है लेकिन यदि शेयर मार्केट के बारे में अच्छा ज्ञान और इन्वेस्टमेंट करने का सही तरीका पता हो तो व्यक्ति करोड़पति भी हो सकता है। कई बार कई व्यक्ति इन्वेस्टमेंट करने के बाद लोगों को नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इन्वेस्टमेंट करने के लिए शेयर मार्केट के बारे में इन्वेस्टमेंट करने का समय और इन्वेस्टमेंट कितना करना चाहिए इसके बारे में सही जानकारी अगर हो तो कोई भी व्यक्ति शेयर मार्केट से आसानी से पैसे कमा सकता है ।

शेयर मार्केट क्या है?

दोस्तों शेयर मार्केट ऐसा मार्केट नहीं है जो हम अपने किसी नजदीकी शहर में अथवा गांव में देखते हैं जिसमें लोग पैसों के बदले सामान खरीदते हैं । शेयर मार्केट अथवा स्टॉक मार्केट वह मार्केट है जिसमें मुख्य रुप से हम कंपनी के हिस्सेदार हो जाते हैं जिसके लिए हमें या तो कंपनी के शेयर खरीदने होते हैं या फिर बेचने होते हैं जिन लोगों के द्वारा शेयर खरीदे जाते हैं और जो लोग अपने पैसों का इन्वेस्टमेंट करते हैं वे लोग कई साल बाद या तो अपने सारे पैसे गवा देते हैं या फिर उन पैसों के बदले कई गुने पैसे कमा लेते हैं । शेयर खरीदने का सीधा संबंध कंपनी की हिस्सेदारी मैं शामिल होना होता है।

कंपनी के शेयर खरीदने पर लाभ कैसे होगा?

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया कंपनी के शेयर खरीदने पर आप प्रतिशत के हिसाब से कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं जिसमें मुख्य रुप से आप जितनी ज्यादा इनवेस्टमेंट करेंगे कंपनी आपको उसी प्रतिशत के अनुसार आपको हिस्सेदार बना लेगी। शेयर खरीदने के बाद एक निश्चित समय सीमा पर यदि कंपनी को लाभ होता है तो आपने जितना इन्वेस्टमेंट किया उसी के प्रतिशत के हिसाब से आपको लाभ होगा आपको आपके पैसे दुगनी रफ़्तार से वापस कर दिए जाएंगे और यदि कंपनी को नुकसान होता है तो आपके सारे पैसे पानी में चले जाएंगे अर्थात एक भी पैसा वापस नहीं होगा। शेयर मार्केट का सीधा संबंध मार्केट में बिजनेस का उतार-चढ़ाव जिसमें मुख्य रुप से कंपनी शेयर खरीदने वाले को नुकसान होने पर एक भी पैसा वापस नहीं करती और लाभ होने पर प्रत्येक खरीदार को प्रतिशत के हिसाब से पैसे लौटा देती है

शेयर मार्केट बहुत रिस्की है?

दोस्तों शेयर मार्केट को बहुत आसान भाषा में अगर समझा जाए तो जिस तरीके से यदि आप अपने किसी दोस्त के साथ बिजनेस में पाटनर होते हैं और पैर आपके द्वारा शुरू किया गया बिजनेस अच्छा नहीं चला यदि उस बिजनेस में आपको और आपके दोस्त को नुकसान होता है तो आपके पैसे डूब जाएंगे और आपको कोई भी लाभ नहीं होगा। ठीक वैसे ही शेयर मार्केट भी बहुत रिस्की तो नहीं है लेकिन जो व्यक्ति अधिक मात्रा में शेयर खरीदना चाहते है या अधिक इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं उनके लिए बहुत रिस्की हो सकता है। दोस्तों यदि आप किसी कंपनी का शेयर खरीद रहे हैं तो आपको कंपनी की हिस्सेदारी में शामिल होने का मौका मिल जाता है और आप कंपनी के हिस्सेदार हो जाते हैं कंपनी में इन्वेस्टमेंट करने के बाद यदि कंपनी को हानि होती है तो आपका सारा पैसा बर्बाद हो जाएगा और यदि कंपनी को प्रॉफिट होता है तो आपको प्रतिशत के हिसाब से लाभ भी हो सकता है।

क्या शेयर मार्केट में ब्याज मिलता है?

दोस्तों बहुत से लोगों का सवाल होता है कि क्या शेयर मार्केट में ब्याज मिलता है दोस्तों यह किसी भी प्रकार का लोन नहीं है जिसमें किसी भी प्रकार से ब्याज मिले। शेयर मार्केट एक बिजनेस है जिसमें कंपनी के शेयर खरीद कर लोग कंपनी के हिस्सेदार हो जाते हैं इस प्रकार से हर खरीदने के बाद यदि कंपनी को आगे लाभ होता है तो आपको भी आगे लाभ होगा और यदि कंपनी को हानि होती है तो आपको भी हानि सहनी होती है।

शेयर मार्केट में पैसे लगाने का सही तरीका 2022

शेयर्स कब खरीदना चाहिए?

दोस्तों शेयर्स खरीदने से पहले आपको शेयर मार्केट का ज्ञान होना बहुत जरूरी है यदि आप शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने से पहले अच्छे तरीके से उसे गहराई से जान लेंगे तो आप नुकसान बहुत कम उठा पाएंगे और यदि आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छा नॉलेज नहीं है तो हो सकता है आप नुकसान उठा ले । शेयर्स खरीदने से पहले आपको न्यूज़पेपर और अन्य सोशल मीडिया से शेयर्स किस तरीके से बढ़ते हैं और किस तरीके से गिरते हैं इसके बारे में पूर्ण जानकारी होना चाहिए आपको एक अनुभव होना चाहिए कि किस कंपनी के शेयर आगे बढ़ सकते हैं आप उसी के अनुसार इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं ।

       दोस्तों शेयर खरीदने के लिए आपको पहली चीज तो शेयर मार्केट का ज्ञान होना चाहिए और दूसरा जब शेयर मार्केट डरा हुआ हो तब आपको अपने मनचाहे शेयर बेच देना चाहिए तब आप शेयर मार्केट में अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं और जब आपको लगे कि शेयर मार्केट में बहुत से निवेशक लालची हो गए हैं तब उस समय आपको शेयर खरीद लेना चाहिए। दोस्तों अनुभव बहुत ही गजब की चीज होती है यदि किसी को किसी भी क्षेत्र में अनुभव हो तो आप उस क्षेत्र में मनचाहा मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि यदि अनुभव है तो नुकसान और मनुष्य के बारे में अच्छी परख होती है। शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने से पहले यदि आप किसी ओल्ड निवेशक अथवा पुराने शेयर मार्केट के खरीददार से संपर्क कर सकते हैं और उससे शेयर मार्केट के बारे में किस तरीके से शेयर खरीदते हैं और किस तरीके से शेयर बेचते हैं इसके बारे में वह अच्छे से बता सकता है।

शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट कैसे करें?

दोस्तों शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने से पहले आप को शेयर मार्केट में शेयर को कब खरीदना है इसके बारे में अच्छी जानकारी होना चाहिए। दोस्तों जहां तक मेरा मानना है शेयर मार्केट में आप एक ही बार में अधिक से अधिक राशि को इन्वेस्ट ना करें अथवा यदि आप अधिक से अधिक राशि को एक ही बार में निवेश करते हैं तो आपको आगे जाकर मुनाफा हो भी सकता है और बहुत बड़ा रिस्की भी हो सकता है यदि कंपनी को नुकसान होगा तो आपका सारा पैसा पानी में डूब जाएगा इसीलिए आप शुरुआती दौर में कम पूंजी से निवेश कर सकते हैं ताकि आपको आने वाले समय में यदि कंपनी को नुकसान होता है तो आप को कम से कम नुकसान हो।  लाभ देगी और यदि कंपनी आगे जाकर डूब गई अथवा कंपनी को आगे जाकर नुकसान होगा तो आप को भी नुकसान सहना होगा।

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

दोस्तों शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें और कैसे इसकी शुरुआत करें बहुत से लोगों का सवाल होता है दोस्तों सबसे पहले तो शेयर बाजार के बारे में किसी अनुभवी निवेशक से आप सलाह ले सकते हैं और इसके बाद यदि आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो शेयर बाजार शुरू करने के लिए आपके पास आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, पैन कार्ड ,और बैंक अकाउंट जरूर होना चाहिए।
यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है पैन कार्ड नहीं है और बैंक अकाउंट नहीं है तो आप बड़ी आसानी के साथ इतने दस्तावेज तैयार कर सकते हैं बैंक का अकाउंट भी बैंक में जाकर बड़ी आसानी से खुलवा सकते हैं। शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए इतने दस्तावेज इकट्ठे करने के बाद पूरी प्रोसेस अथवा प्रक्रिया सभी ऑनलाइन हो जाती है ।

शेयर मार्केट में डिस्काउंट ब्रोकर की भी आवश्यकता होती है जिसके लिए आप किसी अच्छे डिस्काउंट ब्रोकर को भी सेलेक्ट कर सकते हैं उदाहरण के लिए आप zerodha डिस्काउंट ब्रोकर को सिलेक्ट कर सकते हैं। जीरोधा अब से कमीशन ना के बराबर लेता है यदि आप इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो ₹500 में बड़ी आसानी के साथ आप अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं और इन्वेस्टमेंट करके पैसा कमा सकते हैं। दोस्तों यदि आपने आज से पहले कभी भी शेयर मार्केट का प्रयोग नहीं किया है तो आपके लिए जीरोधा बहुत ही सरल और उपयुक्त रहेगा। बहुत ही कम मात्रा में सरकारी टैक्स लगते हैं जो ₹1 से भी कम प्रतिशत वाले टैक्स लगते हैं जिनका कोई पता भी नहीं चलता ।

शेयर मार्केट में जल्दबाजी बिल्कुल ना करें –

दोस्तों कई बार क्या होता है जब हम शुरुआत में शेयर मार्केट के बारे में नहीं जानते होते हैं और जब हम कई दोस्तों से या किसी के भी सुनते हैं कि उसने रातों-रात 10000 के ₹20000 कमा लिए हैं तब ऐसे में हमें लगता है कि कहीं ना कहीं ऐसा गलत है लेकिन वह अपनी जगह पूरी तरीके से सही है क्योंकि उसने अभी तक यह नहीं बताया है कि वह कितने साल से इन्वेस्टमेंट किया हुआ है। दोस्तों यदि कोई एक ही रात में अथवा एक ही दिन में या फिर कहे की रातों रात अमीर बनना चाहता है तो या तो कोई लॉटरी से अमीर बन सकता है या फिर कहीं जुआ खेलकर अमीर बन सकता है जब किस्मत सही होगी तब लेकिन किसी भी तरीके से ऐसे अमीर नहीं बना जा सकता।

दोस्तों यदि शेयर मार्केट के द्वारा कोई व्यक्ति पैसा कमाना चाहता है तो पहली चीज उसे शेयर मार्केट के शेयर कब खरीदना है और कब बेचना है इसके बारे में अच्छा ज्ञान होना चाहिए। और इन्वेस्टमेंट करने के साथ-साथ उसी धैर्य होना चाहिए और कब शेयर खरीदना है कब बेचना है इसके बारे में अच्छी नॉलेज होना चाहिए दोस्तों शेयर मार्केट के द्वारा एक ही रात में कई गुना पैसा बढ़ सकता है लेकिन उसके लिए इन्वेस्टमेंट किया हुआ समय बहुत ही मायने रखता है । यदि आप शेयर मार्केट में 20 साल पहले से इन्वेस्टमेंट करते आ रहे हैं और अंत में 20 साल बाद शेयर्स बहुत आगे बढ़ रहे तो स्वाभाविक है कि आपको लाभ होने वाला है लेकिन इसमें समय बहुत महत्वपूर्ण होता है। दोस्तों शेयर खरीदने में बिल्कुल भी जल्दबाजी नहीं करना चाहिए जब आपको लगे कि यदि आज शेयर खरीद लिए जाएंगे तो आगे जाकर हमें लाभ हो सकता है और जब आपको लगे कि कंपनी किस शेयर और नीचे गिरने वाले हैं
तब आप अपने शेयर बेच भी सकते हैं ताकि आपको कम से कम नुकसान हो। दोस्तों शेयर खरीदने और शेयर बेचने में आपको सब्र रखना बहुत जरूरी होता है आपको किसी भी प्रकार से घबराना नहीं है।

शेयर मार्केट में पैसे लगाने का सही तरीका 2022

शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने?

दोस्तों जब हम शेयर मार्केट शुरू करते हैं तो हमें लगता है कि हमारी सारी फाइनेंसियल प्रॉब्लम खत्म हो जाएंगी वर्तमान समय में ऐसा दौर चल रहा है जिसमें हर एक व्यक्ति कम समय में अधिक रुपए कमाना चाहता है । दोस्तों करोड़पति बनना है इतना आसान नहीं होता जितना करोड़पति बनने का सपना देखना आसान होता है यदि कोई शेयर मार्केट से करोड़पति बनना चाहता है तो उसके लिए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट किए हुए पैसों के साथ-साथ समय को बहुत महत्वपूर्ण समझना होता है और समय को ध्यान देना होता है। कोई भी व्यक्ति एक दिन में करोड़पति नहीं बन सकता लेकिन अगर शेयर मार्केट में एक बार पैसा लगाने के बाद आगे भी पैसा लगाता रहता है तो वह 1 दिन बहुत बड़ा आदमी भी बन सकता है लेकिन इसके पीछे जरूरी नहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए हमारे पास लाखों रुपए हैं हम बहुत कम रुपयों के बाद भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं परंतु इन्वेस्टमेंट करने के लिए आप कम पैसों के साथ-साथ हर एक निवेश के साथ कुछ अधिक पूंजी बढ़ा दें जैसे यदि पहली बार ₹1000 इन्वेस्ट कीजिए तो अगली बार 15 से 20% राशि बढ़ाकर निवेश करेंगे तो आगे भी इसी तरह 15 से 20% राशि को बढ़ाकर कम से कम 15 साल से अधिक यदि यही प्रक्रिया लहराते रहे तो एक न एक दिन कोई भी व्यक्ति करोड़पति भी बन सकता है। कंपनी के शेयर खरीदने के बाद धीरे-धीरे कभी ना कभी शेयर बहुत महंगे हो जाते हैं और जब हम कंपनी में शेयर खरीदते हैं तो हम कंपनी के हिस्सेदार होते हैं और जब कंपनी को प्रॉफिट होता है तो हमें भी प्रॉफिट ही होता है।

सेंसेक्स क्या है?

दोस्तों सेंसेक्स एक संवेदी सूचकांक है जिसका कार्य सूचित करना होता है जिसमें मुख्य रुप से शेयर मार्केट में शेयर में होने वाली मंदी और तेजी के बारे में सूचित करता है।

सेंसेक्स शब्द सेंसेटिव और इंडेक्स जैसे शब्दों से मिलकर बना है जिनको मिलाकर सेंसेक्स कर दिया गया जिसका अर्थ होता है एक संवेदी सूचकांक। सेंसेक्स भारतीय शेयर मार्केट में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की तरफ से मुख्य रूप से इंडेक्स का कार्य करता है। जिसमें मुख्य रुप से भारतीय शेयर में होने वाली तेजी और मंदी को उजागर करता है। सेंसेक्स मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का मुख्य निर्देशांक होता है। दोस्तों कई बार क्या होता है हमें कई कंपनियों के शेयर के बारे में जानकारी नहीं होती है और ना ही उनकी तेजी और मंदी का पता होता है इसीलिए यह इंडेक्स प्रयोग में लाए जाते हैं जो हमें बताते हैं कि कौन से कंपनी के कौन से शेयर कब तेजी और मंदी में चल रहे हैं।

निफ्टी क्या होता है?

दोस्तों निफ्टी का फुल फॉर्म नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया होता है इसका काम भी शेयर में होने वाली तेजी और मंदी को बताना होता है लेकिन यह सेंसेक्स से थोड़ा अलग होता है।

निफ़्टी एक ऐसा सूचकांक है जिसमें मुख्य रुप से लिस्टेड कम से कम 50 कंपनियों से अधिक के शेयर में होने वाली तेजी और मंदी को उजागर करता है । कुछ लोग निफ्टी को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज 50 बोलते हैं । निफ़्टी स्टॉक एक्सचेंज का मुख्य निर्देशांक  होता है।
दोस्तों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की तरफ से निफ्टी भी एक ऐसा इंडेक्स है जो 50 से अधिक लिस्टेड कंपनियों से संबंध रखती है जिसमें मुख्य रुप से कंपनियों के शेयर में कब तेजी होगी और कब मंदी होगी सभी प्रकार की जानकारी को उजागर करता है।

कंपनी के भविष्य को परख कर करते हैं निवेश –

दोस्तों एक अच्छी इन्वेस्टर को कंपनी में निवेश करने के लिए भविष्य की परख होना बहुत जरूरी होता है यदि भविष्य के बारे में और शेयर के बारे में थोड़ी नॉलेज नहीं है तो आप नुकसान भी उठा सकते हैं। दोस्तों शेयर कब बढ़ सकते हैं और कब घट सकते हैं इसके बारे में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं इनकी सहायता से आप कंपनी के भविष्य की परख कर सकते हैं और शेयर उसी तरीके से कर सकते हैं। दोस्तों ज्यादातर भविष्य के बारे में किसी को बिल्कुल भी पता नहीं होता है लेकिन भविष्य के बारे में केवल अंदाजा लगाया जा सकता है उसी के अनुसार आप अपने शेयर को खरीद सकते हैं अथवा बेच सकते हैं यदि आपको लगे कि आगे जाकर शेयर बहुत ही गिर जाएंगे तो आप अपने शेयर बेच सकते हैं। अगर आपको लगे कि आपके शेयर आगे जाकर बढ़ सकते हैं तो आप शेयर खरीद भी सकते हैं। जिस कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं उस कंपनी के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लें और किसी ऐसे निवेशक से भी संपर्क कर लें जिसने उस कंपनी में निवेश कभी किया हो तो वह आपको अच्छे से उस कंपनी के बारे में नॉलेज दे सकता है ।

शेयर मार्केट कैसे समझें?

दोस्तों शेयर मार्केट  या स्टॉक मार्केट दोनों एक ही हैं जिसे शेयर बाजार भी कहा जाता है दोस्तों शेयर मार्केट के बारे में समझना थोड़ा सा कठिन होता है लेकिन इतना भी कठिन नहीं होता कि आपको समझ में ना आ पाए । शेयर मार्केट को समझने के लिए आप सबसे पहले सोशल मीडिया के द्वारा शेयर मार्केट के बारे में थोड़ा बहुत जान सकते हैं यदि आपको एक अच्छा अनुभव और एक अच्छे निवेशक के बारे में जानकारी और नॉलेज प्राप्त करना है तो आप किसी शेयर मार्केट के निवेशक से संपर्क कर सकते हैं जिसने कभी किसी कंपनी में निवेश किया हो ऐसे व्यक्ति के द्वारा आप शेयर मार्केट को बड़ी आसानी के साथ समझ पाएंगे।

How To Be A Good Investor in Share Market

दूसरी ओर शेयर मार्केट को समझने के लिए आप ऑनलाइन भी शेयर मार्केट समझ सकते हैं जिस में मुख्य रुप से यूट्यूब पर बहुत से ऐसे एक्सपर्ट होते हैं जिन्होंने अपने चैनल पर शेयर मार्केट की बेसिक जानकारी से लेकर निवेश के साथ-साथ पैसा कमाने तक की प्रक्रिया को वीडियो के माध्यम से समझाया है आप वहां जाकर भी शेयर मार्केट के बारे में अच्छी तरीके से समझ सकते हैं।

यदि आप इतने तरीके से शेयर मार्केट को समझ लेते हैं तो आपके पास एक तरीका और भी है जिसमें आप मुख्य रूप से लाइव क्लास देखकर यूट्यूब पर शेयर मार्केट का ज्ञान हासिल कर सकते हैं जिसमें मुख्य रुप से कई चैनल ऐसे होते हैं जो समय-समय पर लाइव क्लास चलाकर शेयर मार्केट को समझाते हैं ऐसे यूट्यूब चैनल का पेमेंट कोर्स लेकर आप वीडियो देखकर समझ सकते हैं और एक अनुभव हासिल करके यदि आप शेयर मार्केट में जाना चाहते हैं तो इन्वेस्ट कर सकते हैं । 

कैसे काम करता है शेयर बाजार?

दोस्तों शेयर बाजार बहुत ही आसान प्रक्रिया है जिसमें मुख्य रुप से कोई भी व्यक्ति शेयर मार्केट में शामिल होकर कंपनी के शेयर खरीदकर कंपनी का है सरदार हो जाता है अथवा कंपनी में शामिल हो जाता है । जब कोई निवेशक कंपनी के लिए पैसा निवेश करता है इसके बाद जब कंपनी को आगे जाकर कई सालों बाद लव होता है तो कंपनी निवेशक को प्रतिशत के रूप में लाभ देती है ना की कंपनी निवेशक को ब्याज दे दी है शेयर मार्केट में किसी भी प्रकार का ब्याज मिलता ही नहीं है क्योंकि शेयर मार्केट लोन नहीं होता है इसमें निवेशक को प्रतिशत के अनुसार लाभ दिया जाता है। शेयर मार्केट में मुख्य रूप से निवेशक को  हानी नी तब होती है जब कंपनी को हानि होती है । उदाहरण के लिए अगर आप मान लीजिए आपने टाटा कंपनी के लिए 20 साल के लिए ₹2000000 निवेश किए हैं और भविष्य में कंपनी डूब जाती है उसे कोई भी लाभ नहीं होता है तो आपके निवेश किए हुए पैसे पानी में चले जाएंगे और यदि कंपनी को लाभ हुआ तो आपके निवेश किए हुए पैसे प्रतिशत के हिसाब से बढ़ जाएंगे जिसका लाभ भी आपको बहुत बड़ी मात्रा में मिलता है।

इन्वेस्टमेंट करते समय किन कंपनियों पर ध्यान दें?

दोस्तों एक अच्छी निवेशक को निवेश करते समय कंपनी पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए कि वह किस कंपनी के लिए निवेश करना चाहता है ज्यादातर बहुत सी कंपनी ऐसी होती हैं जिन पर निवेश करने के बाद पैसा पानी में चला जाता है अर्थात बहुत बड़ी मात्रा में निवेशक को नुकसान होने लगता है दोस्तों आपको जिस कंपनी पर भरोसा हो और जिस कंपनी पर लगे कि इसके शेयर आगे जाकर बढ़ सकते हैं यह कंपनी आगे जाकर लाभ कम आएगी तो मुझे भी लाभ होगा यदि आपको ऐसी कंपनी पर भरोसा है तो आप इसी कंपनी के लिए शेयर खरीद सकते हैं और आप इसी कंपनी के हिस्सेदार बन सकते हैं। दोस्तों बहुत सी कंपनी ऐसी होती हैं कई बार पैसा खाकर ही भाग जाती हैं तो आप ऐसी कंपनियों से बचे हैं इनके बारे में अच्छे तरीके से जानकारी प्राप्त कर लें। दोस्तों कंपनी के बारे में यदि आप बेसिक तरीका से जानना चाहते हैं कंपनी की शुरुआत से लेकर कंपनी की जड़ तक और कंपनी के बारे में अच्छी से अच्छी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप उसी कंपनी के किसी निवेशक को संपर्क करके उससे जानकारी हासिल कर सकते हैं क्योंकि उसी कंपनी का निवेशक आपको बेहतर रूप से समझा पाएगा ।

शेयर मार्केट में पैसे लगाने का सही तरीका 2022

शेयर मार्केट को समझने के लिए बेहतर किताबें कौन – सी हैं?

दोस्तों शेयर मार्केट को समझने के लिए एक से एक बेहतर किताबें मार्केट में उपलब्ध हो जाती हैं लेकिन जिनमें मुख्य रुप से द इंटेलिजेंट ऑफ इन्वेस्टर यह किताब शेयर मार्केट को समझने के लिए अन्य सभी किताबों से बेहतर है क्योंकि इस किताब को द बाइबल ऑफ शेयर मार्केट भी कहा जाता है। द बाइबल ऑफ शेयर मार्केट कहे जाने के पीछे बहुत बड़ा कारण है क्योंकि यह किताब शेयर मार्केट से संबंधित कोई भी ऐसा कैप्शन नहीं बचा जो इस किताब में आपको देखने को ना मिले। दोस्तों द इंटेलिजेंट ऑफ इन्वेस्टर एक ऐसी किताब है जिसमें मुख्य रुप से शेयर मार्केट को समझने के लिए शेयर मार्केट की जड़ से लेकर शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदें शेयर मार्केट की सैर कैसे भेजें सभी प्रकार की जानकारी को बड़ी ही बारीकी से समझाया गया है। दोस्तों इस किताब को बेंजामिन ग्राहम के द्वारा लिखा गया है जो एक महान लेखक रहे हैं।

एमपी पटवारी भर्ती 2022Click Here
एमपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022Click Here
एमपी वन विभाग भर्ती 2022 LatestClick Here
एमपी पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 Latest 4000 VacancyClick Here
एमपी बोर्ड Daily Update क्लिक करें
मंडी भाव 2022 एमपी छत्तीसगढ़क्लिक करें

इस किताब में आप मुख्य रूप से निम्न बातें बड़ी आसानी से सीख सकते हैं-

अपने इमोशन पर काबू कैसे रखें?
शेयर बाजार को कैसे समझें?
शेयर मार्केट में पूंजी को निवेश कैसे करें?
शेयर मार्केट में पूंजी निवेश करने के बाद शेयर कब बेचे और खरीदें?

शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने से लेकर कमाने तक का सही तरीका क्या है?

दोस्तों इन सभी बातों के अलावा भी शेयर मार्केट से संबंधित कोई भी ऐसी जानकारी नहीं रहेगी जो आप इस किताब में देखने से वंचित रह जाएं ।

रिच डैड एंड पुअर डैड-

दोस्तों रिच डैड एंड पुअर डैड वाली किताब भी आपको ऐसे ऐसे तौर-तरीके सिखा देगी जो आपकी जिंदगी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं ।दोस्तों डेड एंड पुअर डैड में आप मुख्य रूप से पैसे की अहमियत और पैसों को किस तरीके से खर्च करना है किस तरीके से पैसों को बचाना है इसके बारे में अच्छे तरीके से जान पाएंगे। कई लोग थोड़े से पैसे आने के बाद घमंड में आ जाते हैं और जिनके पास लाखों-करोड़ों होता है वह अपना तजुर्बा और अपनी हैसियत और अपना आत्मसम्मान कायम रखते हैं । रिच डैड एंड पुअर डैड वाली कहानी में मुख्य रूप से गरीबी और अमीरी के साथ-साथ यदि आप पैसों को बचाएंगे तो आगे जाकर भविष्य में पैसा आपको बचाएगा इस सिद्धांत पर निर्भर बहुत सी ऐसी कहानी है जो आपको रिच डैड एंड पुअर डैड वाली पुस्तक में देखने को मिल जाएंगी ।

शेयर बाजार में टॉप कंपनियों को चुने घबराए नहीं –

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया आपको शेयर मार्केट में पांव धरने के बाद आपको शेयर मार्केट का सही ज्ञान और उसमें इन्वेस्ट करने का सही तरीका और सही समय का विशेष रूप से ध्यान रखना है। आप जब भी किसी कंपनी में इन्वेस्ट करें तब आप उस कंपनी की अच्छी जानकारी लेने के बाद इन्वेस्ट करें साथ ही आपको जो टॉप कंपनी लगे जिसके बारे में आप अच्छी जानकारी हासिल कर ले इसके बाद ही आप टॉप कंपनी को इन्वेस्ट करके उसका शेयर खरीद के उस कंपनी का हिस्सेदार बन सकते हैं । इन्वेस्ट करने के बाद आपको घबराना बिल्कुल भी नहीं है बशर्ते समय का विशेष रूप से ध्यान रखना है और सतर्क रहना है कि शेयर कब बढ़ाए हैं और कब घट रहे हैं ।

शेयर मार्केट पढ़ने के लिए बेस्ट इंस्टीटयूट –

दोस्तों शेयर मार्केट पढ़ने के लिए बेस्ट इंस्टीट्यूट कोई भी हो सकता है जिसमें मुख्य रुप से शेयर मार्केट के बारे में पढ़ाया जाता है। लेकिन शेयर मार्केट को पढ़ने के लिए आप किसी ऑनलाइन कोर्स को भी पढ़ सकते हैं जिसमें मुख्य रुप से शेयर मार्केट को समझाया जाता है शेयर मार्केट की बेसिक शुरुआत से लेकर शेयर मार्केट की चरम सीमा तक स्टेप बाय स्टेप समझाया जाता है वर्तमान में यूट्यूब पर कई शिक्षा कैसे हैं जो फ्री के लाशों के द्वारा शेयर मार्केट को पढ़ाते हैं आप वहां से भी शेयर मार्केट को पढ़कर समझ सकते हैं साथ ही बहुत से यूट्यूब चैनल ऐसे हैं जिनमें बहुत ही कम पैसों में आप paid कोर्स लेकर शेयर मार्केट को पढ़ सकते हैं ।

शेयर मार्केट में करियर –

दोस्तों शेयर मार्केट में कैरियर ही कैरियर होता है क्योंकि यदि कोई व्यक्ति बहुत ही कम पैसे निवेश करके शेयर मार्केट में ज्वाइन हो जाता है और एक लंबे समय के बाद जब वह बहुत कम पैसे इन्वेस्ट करते करते कई साल बाद जब शेयर मार्केट के द्वारा उसे लाभ होता है तो कभी-कभी वह लाखों करोड़ों में हो जाता है । दोस्तों शेयर मार्केट कोई ऐसा प्लेटफार्म नहीं है जिसमें आप उसी में लगे रहें आपको केवल बहुत कम पैसों में एक निश्चित समय सीमा के आधार पर इन्वेस्ट करते रहना है इन्वेस्ट करते रहने के बाद कभी ना कभी शेयर मार्केट की तरफ से जब कंपनी को लाभ होता है तो इन्वेस्टर को भी लाभ होता है और यदि कंपनी को हानि होती है तो इन्वेस्टर का पैसा पानी की तरह बहा जाता है ।

शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं-

दोस्तों शेयर मार्केट शुरू करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास लाखों रुपए हो अर्थात शेयर मार्केट को आप ₹500 से लेकर अथवा ₹1000 से लेकर आगे कितने भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं आपके लिए जरूरी नहीं है कि आप लाखों रुपए ही इन्वेस्ट करें आप ₹500 से भी शेयर मार्केट को शुरू कर सकते हैं । यदि आप ₹1000 से इन्वेस्ट करते हैं तो आपको इतना जरूर ध्यान रखना है कि आप जब भी इन्वेस्ट करें तो आप प्रत्येक बार 10 से 15% रुपए एक्स्ट्रा इन्वेस्ट करें जैसे यदि पहली बार ₹1000 इन्वेस्ट किए हैं तो अगली बार ₹1150 रुपए आप इन्वेस्ट कर सकते हैं और आगे भी यही प्रक्रिया प्रत्येक बार दोहराते रहें तो आप एक निश्चित समय सीमा के बाद लाखों रुपए भी कमा सकते हैं ।

स्टॉक मार्केट की बेसिक को समझें?

दोस्तों आपको शेयर मार्केट की बेसिक जानकारी को जरूर समझना है आप किसी भी प्रकार की किसी के द्वारा कही सुनी बातों को बिल्कुल भी ध्यान में ना लें अपनी खुद की रिसर्च करें और खुद के द्वारा प्राप्त जानकारी ज्यादा बेहतर होती है दूसरों के द्वारा प्राप्त की गई जानकारी गलत भी हो सकती है।

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment