WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दंदरौआ धाम की कथा, Dandraua Dham Ki Katha

दंदरौआ धाम में समय-समय पर धार्मिक कार्यक्रम होते रहते हैं जिसमें बड़े-बड़े कथावाचक यहां पर आते रहते हैं एक बार तो बागेश्वर धाम के प्रमुख धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री भी यहां पर कथा करने के लिए आए थे और उनके आने के बाद यहां पर लाखों लोगों को इस कथा का साक्षी बनने का मौका मिला और आनंद उठाया । हमारे देश में धार्मिक अनुष्ठान की बहुत बड़ी मानता है और हर समय कहीं ना कहीं यह होती रहती हैं देश में कई ऐसे बड़े कथा वाचक हैं जो बड़े-बड़े धार्मिक स्थल पर कथा करने के लिए जाते रहते हैं। दंदरौआ धाम सरकार के बारे में कई लोगों के द्वारा डॉक्टर हनुमान के बारे में बताया गया जिस वजह से लोगों को पता चला और यहां पर लोगों की भीड़ इकट्ठी होनी शुरू हो गई । आज की आर्टिकल में हम जानेंगे कि दंदरौआ धाम सरकार की कहानी क्या है और जहां पर किस तरह से कथा होती है ।

दंदरौआ धाम में होने वाली कथा –

धाम पर वैसे तो पुजारी के द्वारा यहां पर धार्मिक अनुष्ठान होते ही रहते हैं लेकिन एक बड़े पैमाने पर जब बड़े कथावाचक यहां पर आते हैं तो बहुत ही अच्छा लगता है और लोगों की भीड़ भी होती है क्योंकि उनकी अपनी इच्छा भी होती है और कथा सुनाने का अंदाज भी अलग होता है । धाम पर जाने के बाद हर व्यक्ति पांच परिक्रमा लगता है और डॉक्टर हनुमान के दर्शन करके धन्य हो जाता है क्योंकि उनके दर्शन करने मात्र से हर कष्ट दूर हो जाता है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रदीप मिश्रा जी के द्वारा होने वाली कथा –

तिथिवक्तव्यक्तिकार्य
28 नवंबर 2023प्रदीप मिश्रा जीकथा वाचक
2 दिसंबर 2023प्रदीप मिश्रा जीभंडारा

28 नवंबर से 2 दिसंबर 2023 तक प्रदीप मिश्रा जी जो की एक हिंदी महापुराण कथा वाचक है जिनके द्वारा कथा की गई थी इस वक्त भी यहां पर भारी मात्रा में भंडारा किया गया और लोग कथा सुनने के लिए आए थे। 2024 के समय में अभी यह निर्णय नहीं लिया गया है कि यहां पर कब कथा का आयोजन किया जाएगा लेकिन ऐसा हो सकता है कि महाशिवरात्रि के अवसर पर किसी कथा वाचक के द्वारा यहां पर कथा का आयोजन हो ।

बागेश्वर धाम के प्रमुख धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री भी आएंगे दंदरौआ धाम–

कथावाचक प्रदीप मिश्रा के पहले जहां पर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी के द्वारा श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया गया था जिसमें लाखों की संख्या में लोग आए थे और यहां पर एक भव्य मेले का आयोजन किया गया था । वर्तमान समय में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बागेश्वर धाम में होने वाले चमत्कार के लिए जाने जाते हैं और इस धाम पर भी एक चमत्कार देखने को मिलता है इस वजह से चमत्कार के बारे में जैसे ही लोगों को पता चलता है तो उनकी भीड़ इकट्ठी होनी शुरू हो जाती है । धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी के द्वारा डॉ हनुमान के बारे में यह कहा गया कि अगर आप किसी भी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको इस मंदिर पर आना चाहिए और पांच परिक्रमा लगाकर प्रार्थना करना चाहिए तो आपकी हर समस्या दूर हो जाएगी ।

दंदरौआ धाम में कथा के दौरान भारी भीड़–

इस धाम पर जब भी किसी बड़े कथावाचक के द्वारा कथा की जाती है तो निश्चित रूप से यहां पर लाखों की संख्या में लोग आते हैं और डॉक्टर हनुमान के दर्शन करते हैं और कथा का आनंद लेते हैं । दंदरौआ धाम में आने के बाद यह निश्चित होता है कि अगर आप किसी भी समस्या से पीड़ित हैं किसी भी कष्ट से गुजर रहे हैं तो आपको पांच परिक्रमा लगाना चाहिए और भगवान के दर्शन करना चाहिए जिसके बाद आपको यह महसूस होगा कि आपका हर दर्द ठीक हो गया और आप हर समस्या से आसानी से लड़ सकते हैं और आपकी कोई भी समस्या आपको परेशान नहीं करेगी । कथा के दौरान भारी मात्रा में भीड़ आने के कारण यहां पर लोगों के खाने की व्यवस्था भी की जाती है और भारी मात्रा में भंडारा होता है जिसमें कई प्रकार के व्यंजन भी तैयार किए जाते हैं खाना इतना ज्यादा तैयार होता है कि मशीनों का प्रयोग होता है।

Join telegram

Leave a Comment