स्व सहायता समूह 13000 वैकेंसी 2022 Swa Sahaayata Samuh Job

दोस्तों आज मैं आपको मध्य प्रदेश स्वयं सहायता समूह
भर्ती 2022 के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। यह योजना केंद्र सरकार की योजना है हर गांव में कहीं तीन कहीं पांच कहीं 10 समूह बने हुए। स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत हर ब्लाक में एक फैक्ट्री लगाई जाएगी। धीरे-धीरे यह फैक्ट्री हर जिले, हर तहसील में लगाई जाएंगी। इनमें साबुन बिस्किट निरमा जैसी घरेलू सामग्री बनाई जाएंगी । स्वयं समूह  सहायता से जुड़ी हुई महिलाओं को रोजगार दिया जाएगा । मध्यप्रदेश में लगभग जुलाई 2022 मे स्वयं सहायता समूह के लिए नए पदों पर भर्ती की जाएगी। यह भर्ती मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा की जाएगी।

मध्यप्रदेश मे स्वयं सहायता समूह के पद

   ⚫ सामुदायिक शौचालय सखी ,
   ⚫ बीसी सखी ,
   ⚫ बैंक सखी  ,
   ⚫  वीआरपी,
   ⚫  बीआरपी,
   ⚫ आइसीआरपी की नौकरी ,
   ⚫ आईपीआरपी की नौकरी ,
   ⚫ राशन वितरण की नौकरी।

इस तरह से कई सारी नौकरियां मिलेगी । यदि इनमे कुछ पद खाली हो रह गए तो 2022 में इन पदों की भर्ती भी की जाएगी। पिछली जो भर्ती स्वयं सहायता समूह में आई थी इनमे कुछ जगह भर्तियां खाली रह गई हैं तो उन्हें 2022 में भरा जाएगा। बहुत सारे समूह में ऐसे काम या रोजगार हैं जिन महिलाओं को अभी तक कोई रोजगार नहीं मिला है 2022 में उन महिलाओं को भी रोजगार दिए जाएंगे । जो  महिलाएं समूह मे जुड़ी हुई है जो कम पढ़ी-लिखी हैं उनको भी ट्रेनिंग दी जाएगी और उनको भी रोजगार मिलेगा ।
पशु सखी की नौकरी – पशु सखी की नौकरी में गांव में पशुओं की देखभाल के लिए रखा जाएगा।

  कृषि सखी की नौकरी –

इसमें कृषि जुड़े कार्यक्रमों के लिए रखा जाता है ।
ग्राम संगठन के अंतर्गत नौकरियों को रखा गया है। ग्राम संगठन के अंतर्गत नौकरियों की भर्ती की जाएगी।  भर्ती ब्लॉक के पदाधिकारी के माध्यम से की जाएंगी। लेकिन ग्राम संगठन ब्लॉक पदाधिकारी के अंतर्गत  काम करते हैं।

मानदेय या वेतन [ स्व सहायता समूह ]

स्वयं सहायता समूह में लगभग ₹15000 वेतन दिया जाएगा।

इसमे सभी लोग अपने काम के हिसाब से मानदेय प्राप्त होता हैं । इसमे कोई फिक्स मानदेय नहीं होता है। इसमें फिर भी महीने में अच्छा खासा मानदेय दिया जाता है।

स्वयं सहायता समूह भर्तीJob Details
रिक्त पदों की संख्या    3500पद
पोस्टस्वयं सहायता समूह की सभी भर्ती
योग्यताअनपढ़ से लेकर ग्रेजुएट तक
वेतनयोग्यता अनुसार
राज्य/शहरमध्यप्रदेश+उत्तर प्रदेश
आयु सीमा18वर्ष से 45वर्ष तक 
पद के लिए योग्यकेवल महिला
  • रिक्त पदों की संख्या – 3500पद , राज्य/शहर – मध्यप्रदेश+उत्तर प्रदेश

दोस्तों मध्यप्रदेश में स्वयं सहायता समूह अंतर्गत उधम  योजना का प्रारंभ जल्द ही होने वाला है। इन सभी को उद्योग सखी भी कहते हैं कुछ जगह पर इसे उधम सखी और कुछ जगह पर उद्योग सखी कहते हैं मध्य प्रदेश स्वयं सहायता समूह में यदि किसी गांव में पद खाली रह गए हैं तो इनको भी जल्द भरा जाएगा। मध्य प्रदेश में स्वयं सहायता  समूह के पद पूर्व की भर्ती में यदि खाली रह गए हैं तो इनको इस नई भर्ती के साथ में ही भरा जाएगा।  इसके लिए आवेदन जल्द ही मंगवाए जाएंगे।

स्वयं सहायता समूह भर्ती 2022 में योग्यता

स्वयं सहायता समूह मे योग्यता 5वी और 8वी पास होना चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया

⚫ स्वयं सहायता समूह के आवेदन  ऑनलाइन नहीं भरवाए जाएंगे ।
⚫ सहायता समूह के आवेदन ऑफलाइन ही लिए जाएंगे ।
⚫ यदि आप आवेदन करते हैं तो आप की लिखित परीक्षा  और  इंटरव्यू लिया जाएगा।
⚫ यदि आप सिलेक्ट होते हैं तो आपकी ट्रेनिंग करवाई जाएगी ।
⚫ आपकी ट्रेनिंग हमेशा जिले में ही होती है। आरसीटी पर होती है।
⚫  इसमें आपकी 6 से 7 दिनों तक ट्रेनिंग ली जाएगी।
⚫ आपकी ट्रेनिंग नि: शुल्क करवाई जाएगी ।        
⚫ आपकी ट्रेनिंग में आपका कोई रुपया नहीं लगेगा।

मध्य प्रदेश स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत बहुत से वाद्य यंत्रों का वितरण स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत जुड़ी हुई महिलाओं को प्रदान किया जाता है । यह वाद्य यंत्र स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को इसलिए दी जाते हैं क्योंकि महिलाएं अपना मनोरंजन कर सकें और संगीत सीख सके।

स्वयं सहायता समूह की भर्ती हर ब्लॉक, हर जिले और  हर क्लस्टर मे निकाली जाती है।

covid 19 के कारण सभी महिलाओं के घर में रुपए की कमी हो गई है इसके कारण सरकार सभी को फ्री में राशन उपलब्ध करा रही है अगर आप समूह को अच्छे से चलाते रहते हैं तो आप सभी को भी रोजगार दिया जाएगा। बहुत सी महिलाओं को रोजगार दिया जा चुका है। मध्य प्रदेश सरकार प्रत्येक घर की महिला को कम से कम ₹10000 का रोजगार देने की हर संभव प्रयास कर रही है और भविष्य में प्रत्येक घर की एक महिला को रोजगार जरूर दिया जाएगा । रोजगार मिलने से उसके घर आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। यह समूह 20 राज्यों में चलाया जा रहा है। यह समूह इन 20 राज्यों में अलग-अलग नाम से समूह को चलाया जा रहा है। आप यदि रोजगार लेना चाहते हैं तो आपको समूह में जुड़ा रहना है।

स्वयं सहायता समूह क्या है

यह केंद्र सरकार की योजना है। एक दूसरे की सहायता के लिए छोटे-छोटे समूह बनाए जाते हैं । इस में जुड़े  सभी सदस्य स्वयं सहायता समूह पर निर्भर रहते हैं। यह समूह 10 से 20 महिलाओं को जोड़कर बनाया जाता है , जो खुद पर निर्भर रहते हैं । इसमें सभी महिलाएं कुछ रूपए जोड़ कर रिकॉर्ड में लिखकर के उच्च पदाधिकारियों को भेजा जाता है। जिससे जब इन महिलाओं को रुपयों की जरूरत पड़ती है तो इन लोगों को इकट्ठी पूंजी के रूप में रूपए महिलाओं को दिए जाएंगे। ये अपनी सहायता स्वयं करते है।

कोविड-19 महामारी में स्वयं सहायता समूह की महत्वपूर्ण भूमिका

कोविड-19 जैसी गंभीर बीमारी में इन स्वयं सहायता समूह के द्वारा मास्क का निर्माण किया गया। सैनिटाइजर का वितरण किया गया । जिससे  कोविड-19 में स्वयं सहायता समूह के द्वारा महत्वपूर्ण कार्य किए गए।

स्वयं सहायता समूह

जो भी महिला स्वयं सहायता समूह से जुड़ेंगे उस महिला को कौन-कौन सी नौकरियां लाभ मिल सकते हैं, तो उसी के बारे में हम आपको बताने वाले हैं। तो इस पोस्ट को  शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़े।और सभी को बताए ताकि सभी को इंफॉर्मेशन मिल सके।

स्वयं सहायता समूह जानकारी

सबसे पहले हम यह जानते हैं कि पहली बात तो स्वयं सहायता समूह से सभी महिलाओं को जुड़ना चाहिए। और समूह में जुड़ने के बाद उसको बहुत सारी ऐसी नौकरी है जो मिल सकती हैं। लेकिन जुड़ने के बाद आजकल आप लोगों ने देखा होगा कि स्वयं सहायता समूह को सरकार आगे बढ़ाना चाहती है।महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना चाहती है। जिसकी वजह से समूह बनवाए जा रहे हैं, और हर एक जॉब आ रही है जो योजनाएं चल रही है आ रही है वह स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को ही लाभ उसका मिल रहा है।
  और अगर आप समूह से जुड़ी रहती है हर एक तरह की जो योजना आ रही है उसका फायदा भी आप उठा सकती हैं और आपको नौकरी भी मिल सकती हैं।

और हालांकि बात इतनी है कि अभी तक स्वयं सहायता समूह में केवल संविदा पर नौकरी निकाली जा रही है। योजनाएं जो भी है  वह परमानेंट तो नहीं है।  लेकिजेडन अब जो सरकार ने निकाला है सरकार का जो फैसला है वह तो चल ही रहा है आ सकता है और इसके बारे में विचार करें और महिलाओं के लिए नौकरी निकाली जा रही है।

एमपी पटवारी भर्ती 2022Click Here
एमपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022Click Here
एमपी वन विभाग भर्ती 2022 LatestClick Here
एमपी पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 Latest 4000 VacancyClick Here
एमपी बोर्ड Daily Update क्लिक करें
मंडी भाव 2022 एमपी छत्तीसगढ़क्लिक करें

Swyam sahayta samooh mp job

वर्तमान समय में समूह में जो नौकरियां चल रही हैं। मैं उनके बारे में आपको संपूर्ण जानकारी बता देना चाहता हूं।  ताकि आपको नौकरी से संबंधित कोई भी परेशानी ना उठानी पड़े।

  • समूह सखी की नौकरी
  • पशु सखी की नौकरी
  • कृषि सखी की नौकरी
  • महात्मा गांधी रोजगार योजना
  • बिजली सखी की नौकरी
  • बैंक सखी की नौकरी
  • बैंक मित्र की नौकरी

#1. सबसे पहले पता होगा कि नौकरी बैंक सखी योजना इस योजनाओं के बारे में जानकारी  है नौकरी में आप किसी भी व्यक्ति का बैंक का काम कराना था कमीशन दिया जाता है। जिससे कि आपको पैसा मिल जाता है।और सामने वाले व्यक्ति का कार्य पूरा हो जाता है। इससे समाज सेवा भी हो जाती और आपका मजदूरी भी निकल जाता है।
#2. कृषि सखी योजना जो है वह कृषि से संबंधित महिला को ट्रेनिंग दी जाती है, यह भी एक प्रकार की नौकरी है जो समूह की महिलाओं को मिल सकती है। इसमें आपको राशि से संबंधित सभी जानकारी बताई जाती है। फिर आपको लोगों को जागरूक करना होता है,उसमें भी आपको अच्छा खासा पैसा मिल जाता है।
#3. इसके बाद आपको बता देता हूं, बिजली  सखी योजना यह भी एक प्रकार की नौकरी है,जो कि समूह की महिलाओं को मिलती है। और बहुत ही अच्छा काम उसका है। मैं आपको बता दूं अगर आप एक बिल जमा करवाने जाते है, अर्थात महिला समूह जाती है तो  एक घर में गए बिजली बिल जमा करने के लिए उसको ₹20 कमीशन मिलता है।

#4. पशु सखी की नौकरी भी आपको स्वयं सहायता  समूह की तरफ से उपलब्ध कराई जाती है। इसमें आपको पशुओं से संबंधित संपूर्ण जानकारी बतानी होती है। कि किस तरह से इनके अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग करें,किस तरह से पशुओं को तंदुरुस्त रखें, यह सभी जानकारी लोगों को बतानी होती है।
#5. महात्मा गांधी रोजगार योजना की नौकरी जो आपको स्वयं सहायता समूह की तरफ से उपलब्ध कराई जाती है। इसमें लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना होता है।जितने लोगों को आप रोजगार उपलब्ध कराते हैं,उसी हिसाब से आपको पैसा मिलता है।जितने ज्यादा लोग उतना ज्यादा पैसा।

यह सभी नौकरियां स्वयं सहायता समूह  की तरफ से उपलब्ध कराई जाती हैं। इसके अलावा बहुत सारी ऐसी नौकरियां हैं, जो आपको समूह में जुड़कर ही मिल सकती हैं। उसके लिए आपको समूह से ही जानकारी प्राप्त होगी।

Swyam sahayta samooh job 2022 Trending

मनरेगा महिला मेट की नौकरी अभी निकली हुई है,  वह भी समूह की महिलाओं को मिल रही है। आपको पता होगा जो महिला समूह से जुड़ी है, उसी को मनरेगा महिला मेट बनाया जा रहा है।कुछ जगह पर जॉइनिंग हो चुकी है कुछ जगह पर जॉइनिंग होनी  है। बताया जा रहा है कि जहा पर भी अभी ज्वाइनिंग नहीं हुए है वह जॉब कार्ड की वजह से नहीं हो पा रही है।

नोट ~~ लोन भी ले सकती है समूह की महिला , लोन ले करके अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकती है।

इन सभी नौकरियों के अलावा भी कुछ नई नौकरियां आने वाली हैं।नई नौकरियां कौन-कौन सी समूह में आने वाली है  आपको बता दें कि समूह में कितने प्रकार की नौकरियां होती। सबसे पहले मैं यह बता देता हूं और उसके बाद में बताऊंगा समूह में कौन-कौन सी नई नौकरियां आने वाली है। तो सबसे पहले आपको समूह के बारे में पूरी बात  बता दे, कि समूह में जो महिलाएं जुड़ी होती है, सरकार उनको कोई ना कोई रोजगार देती है। ताकि वह पैसा कमा सकें। रोजगार देने के दो तरीके हैं।क्योंकि समूह में कुछ अनपढ़ महिलाएं भी होती है, कुछ पढ़ी लिखी होती है, कुछ कम पढ़ी-लिखी होती हैं। सरकार रोजगार दो माध्यम से देती है।
उसके लिए आपको कोई ऑफिशियल वर्क दिया जाता है। जिससे आप गांव में ही रहकर आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

स्वयं सहायता समूह में नौकरी के लिए योग्यता

स्वयं सहायता समूह में नौकरी के लिए कोई भी योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है। बस आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होने चाहिए। और समूह में शामिल होना चाहिए। आपको अपनी योग्यता के अनुसार कार्य दिया जाएगा। जिसे आप बड़ी ही आसानी से कर पाएंगे।

वेतन – स्व सहायता समूह की नौकरी

वेतन की बात करें तो स्वयं सहायता समूह की महिला अच्छा खासा पैसा कमा रही हैं। इसमें कोई वेतन का प्रावधान  नहीं रहता है। अधिकांश  काम कमीशन के तहत होते हैं। जिसमें आप 10,000 से ₹25000 तक कमा सकते हैं। और अगर आप पढ़े लिखे हैं, तब आप और भी अच्छा पैसा समूह से जुड़कर  कमा सकते हैं।

स्व सहायता समूह जॉब FAQ’s

1. स्वयं  सहायता समूह मैं कौन कौन शामिल हो सकता है?
केवल महिलाएं

2. स्वयं सहायता समूह में शामिल होने के लिए क्या करना होता है?
इसके लिए आपको 10 से 12 सदस्यों का एक समूह बनाना होता है।

3. स्वयं सहायता समूह में नौकरी पाने के लिए क्या करना चाहिए।
इसके लिए आपको समूह में शामिल होना पड़ेगा।

4. स्वयं सहायता समूह में नौकरी के लिए क्या प्रावधान है।
इसके लिए सीधी भर्ती समूह के द्वारा की जाती है।

5. स्वयं सहायता समूह में पड़ा लिखा होना जरूरी होता हैं?
इसमें बिना पढ़े लिखे भी शामिल हो सकते हैं।

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment