WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

संबल कार्ड बनवाने का सबसे आसान तरीका, कार्ड से मिलेंगे गर्भवती को 16000 रुपए

संबल कार्ड पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी द्वारा प्रारंभ की गई महत्वाकांक्षी योजना, इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के निवासियों को बहुचर्चित योजनाओं के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा । संबल कार्ड धारकों को ₹200000 तक का हेल्थ सुरक्षा बीमा दिया जाएगा। साथ ही साथ यदि किसी महिला का संबल कार्ड है तो उसकी प्रथम दो डिलीवरी पर 16-16 हजार रुपए दिए जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

संबल कार्ड धारक महिला को पहला बच्चा होने पर₹16000 की किस्त दी जाएगी जिसमें ₹4000 बच्चा होने से पहले और ₹12000 बच्चा होने के तुरंत बाद उनके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। साथ ही साथ दूसरा बच्चा होने पर भी संबल कार्ड धारक महिला को ₹4000 की पहली किस्त बच्चा होने से पहले और ₹12000 की दूसरी किस्त बच्चा होने के बाद दी जाएगी। संबल कार्ड केवल दो बच्चे होने तक ही मान्य होगा। यदि किसी महिला के दो बच्चे होते हैं तो उनको दोनों बच्चों में 16-16 हजार की किस्त दी जाएगी लेकिन उस महिला के यदि तीसरा बच्चा होता है, चौथा बच्चा होता है, तब तीसरे और चौथे बच्चे के लिए यह 16-16 हजार रुपए नहीं दिए जाएंगे यह केवल दो बच्चों के लिए लागू होंगे, हर संबल कार्ड धारक महिला के लिए।

ऐसे बनवाए संभल कार्ड

संबल कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड, दो पासपोर्ट साइज फोटो, समग्र आईडी, बैंक खाता नंबर आदि सभी डॉक्यूमेंट संबल कार्ड बनवाने के लिए लगेंगे। संबल कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको किसी ऑनलाइन की दुकान पर जाकर Sambal.gov.in वेबसाइट पर आवेदन कर देना है। आवेदन करने के तुरंत बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर सहित रिसिप्ट डाउनलोड कर लेना है। उस रजिस्ट्रेशन संबंधित रशीद को अपने गांव के सचिव को दे देना है। सचिव संबल कार्ड को वेरीफाई कर देगा और अपनी आईडी से सबमिट कर देगा और सील लगा कर वेरीफाई देगा। इस तरह आपका संबल कार्ड जारी हो जाएगा।

Join telegram

Leave a Comment