WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवास योजना की पहली किस्त 40,000 आ गई, लाडली बहना आवास योजना Ladli Behna Awas Yojana

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई गई लाडली बहना आवास योजना के माध्यम से जिन लोगों ने आवेदन किया था उनकी पहली किस्त के बारे में जानेंगे। लाडली बहना आवास योजना के तहत किन-किन लोगों के नाम इसके लिए सिलेक्ट किए गए हैं और किन के नाम इस योजना से वंचित किए गए हैं सभी के बारे में जानेंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं की पात्रता क्या होना चाहिए और सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ किस तरह दिया जाएगा ।

लाभार्थी के अकाउंट में पैसे सीधे ट्रांसफर–

इस योजना के लिए जो भी लाभार्थी आवेदन किया था उनके अकाउंट में सीधे पैसे सेवर सरकार के द्वारा ट्रांसफर किए जा रहे हैं हालांकि कई जिलों में इसके पैसे नहीं डाले गए हैं। आने वाले समय में शिवराज सरकार के द्वारा हर जिले में इस योजना के कैंडिडेट को लाभ दिया जाएगा और उनके अकाउंट में सीधे पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पेमेंट में किया गया बदलाव –

इस योजना के तहत जो भी पेमेंट किया जा रहा है उसमें थोड़ा बहुत बदलाव भी देखने को मिल रहा है जैसे पहली किस्त ₹40000 की रहेगी और आने वाले समय में धीरे-धीरे इसको बढ़ाया जाएगा और फिर कम किया जाएगा । पेमेंट के लिए कई जगह है लोगों को ठहरना पड़ता है एक-एक महीने या फिर 15-15 दिन तक इंतजार करना पड़ता है लेकिन पेमेंट सभी का आएगा लेट हो सकता है।

कई जिलों में नहीं हुआ पैसा ट्रांसफर –

मध्य प्रदेश के कई जिलों में शिवराज सरकार के द्वारा आवास योजना के पैसे डाल दिए गए हैं और कई जिलों में इसकी प्रक्रिया जारी है ऐसे में किसी भी आवेदक को यह टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है कि उनके जिले में पैसे क्यों नहीं ट्रांसफर किए गए। पैसे ट्रांसफर ना होने की कोई वजह है प्रदेश सरकार की हो सकती है या फिर प्रदेश में कोई बड़ा चुनाव हो सकता है लेकिन पैसे सभी के प्रदान किए जाएंगे।

ग्राम पंचायत सहायक भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी , 20000 रुपए सैलरी, ऐसे करें आवेदन

आवास योजना के लाभ–

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना के तहत जो भी आवास योजना का लाभ दिया जा रहा है वह वाकई लोगों के लिए बहुत ही मददगार सिद्ध हो रहा है । ऐसा इसीलिए हो रहा है क्योंकि शिवराज सरकार के द्वारा उन महिलाओं को घर प्रदान किया जाता है जिनके पास घर बनाने के लिए जमीन भी नहीं है । मतलब यह है कि जिनके पास जमीन नहीं है उनके लिए जमीन भी सरकार के द्वारा ही उपलब्ध कराई जाएगी ।

लाडली बहना आवास योजना की वजह से प्रधानमंत्री आवास योजना होगी बंद–

शिवराज सरकार के द्वारा इस योजना के तहत उन लोगों को मकान प्रदान किया जाएगा जो प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित रह गए हैं और जिन लोगों ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले लिया है उन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा । इस योजना के बाद आगे चलकर यह भी हो सकता है कि प्रधानमंत्री आवास योजना को पूरी तरीके से बंद कर दिया जाए हालांकि जितना लक्ष्य रखा गया था उससे कम ही पूरे प्रदेश में मकान बनाकर तैयार हो पाए हैं।

Join telegram

Leave a Comment