WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यूपी की समग्र आईडी को एमपी में कैसे ट्रांसफर करें: UP Samagra ID को MP में Transfer करें

यदि आप मध्य प्रदेश में निवास करते हैं और मध्य प्रदेश की सभी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आपका नाम समग्र आईडी में जरूर होना चाहिए। समग्र आईडी प्रत्येक सदस्य की 9 अंकों की अलग-अलग आईडी होती है यूनिक नंबर होता है। परिवार में जितने सदस्य होते हैं उनके सदस्य आईडी अलग-अलग होती है लेकिन परिवार में जितने सदस्य होते हैं उस पूरे परिवार की परिवार आईडी एक होती है, जो की होती है आठ अंकों की और परिवार के सभी सदस्यों की अलग-अलग जो आईडी होती है वह होती है 9 अंकों की।

यदि उत्तर प्रदेश की लड़की की शादी मध्य प्रदेश में हो जाए तब समग्र आईडी कैसे बनाएं

कई बार ऐसा होता है कि उत्तर प्रदेश की लड़की की शादी मध्य प्रदेश में हो जाती है तो उत्तर प्रदेश की समग्र आईडी को मध्य प्रदेश में ट्रांसफर करना होता है यानी कि उस लड़की की मायके की आईडी को ससुराल में ट्रांसफर करना होता है तो इसके लिए आज हम बात करने वाले हैं संपूर्ण प्रक्रिया क्या।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उत्तर प्रदेश की समग्र आईडी को मध्य प्रदेश में ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है । जो समग्र आईडी है वह केवल मध्य प्रदेश में चलती है। उत्तर प्रदेश की परिवार आईडी वाला सिस्टम अलग है। मध्य प्रदेश का समग्र आईडी वाला सिस्टम अलग है। इसीलिए जो भी लड़की की शादी उत्तर प्रदेश से मध्य प्रदेश में होती है तो उस लड़की की मध्य प्रदेश में नई आईडी बनाई जाती है ना की उत्तर प्रदेश से आईडी ट्रांसफर की जाती है।

यदि मध्य प्रदेश की लड़की की शादी उत्तर प्रदेश में हो जाए तब कैसे बनाएं समग्र आईडी

इसी प्रकार यदि मध्य प्रदेश की लड़की की शादी उत्तर प्रदेश में हो जाती है तो मध्य प्रदेश की समग्र आईडी को उत्तर प्रदेश में ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है। यदि मध्य प्रदेश की लड़की की शादी उत्तर प्रदेश में होती है तो उसकी भी नई समग्र आईडी बनाई जाएगी, ना कि मध्य प्रदेश की समग्र आईडी उत्तर प्रदेश के लिए ट्रांसफर होगी।

कैसे बनाएं नई समग्र आईडी

नई समग्र आईडी बनाने के लिए जिस भी महिला या व्यक्ति की समग्र आईडी बनानी हो उसका आधार कार्ड इस एड्रेस से संबंधित होना चाहिए जहां की उसकी समग्र आईडी बनना है। आधार कार्ड में पता ससुराल का करवा लेना है और नाम पति का करवा लेना है। वोटर आईडी कार्ड और निवास भी बनवा लेना है, तब जाकर समग्र आईडी नई बनेगी।

समग्र पोर्टल पर जाकर अपने परिवार की आईडी डालना है और और इसी परिवार में आपको नया नाम जोड़ने का ऑनलाइन आवेदन कर देना है 4 दिन के अंदर आपका नाम समग्र आईडी में जोड़ दिया जाएगा।

संबंधित खबरें भी पढ़िए-

Join telegram

Leave a Comment