WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

(24 जनवरी) विकलांग पेंशन योजना : मिलेंगे हर महीने ₹500 करें ऑनलाइन आवेदन

कई बार दुर्भाग्य बस कोई ना कोई जन्म से ही अपाहिज होता है या फिर विकलांग होता है ज्यादातर लोग किसी न किसी दुर्घटना के कारण भी विकलांग हो जाते हैं और स्थिति ऐसी बन जाती है कि वह कमाने योग्य नहीं रह जाते । विकलांग होने के कारण जब कोई व्यक्ति किसी अवस्था में होता है अर्थात वह जब एजुकेशन प्राप्त करने की अवस्था में होता है तो बहुत ही मुश्किल हो जाता है और इन मुश्किल हालातो में वह थोड़ी बहुत एजुकेशन प्राप्त कर पता है लेकिन उसे एक बेहतर एजुकेशन मिले यह सरकार का सबसे पहला प्रयास होता है इसीलिए सरकार विकलांग पेंशन योजना देती है। इसके अलावा विकलांग पेंशन योजना को शुरू करने की सरकार के कई उद्देश्य हैं जिनके बारे में आज हम चर्चा करेंगे ।

विकलांग पेंशन योजना का शिक्षा में सहयोग–

मध्य प्रदेश सरकार का विकलांग पेंशन योजना को शुरू करने के पीछे सबसे बड़ा उद्देश्य है शिक्षा में प्रगति को लाना और विकलांग लोगों को फ्री शिक्षा प्रदान करना और जब हाई एजुकेशन प्राप्त करने का समय हो तब उनको किसी भी प्रकार से फाइनेंशली कोई प्रॉब्लम ना हो । कॉलेज के समय कई बार मध्यम वर्गीय परिवार से होने वाले विकलांग आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण कॉलेज पूरा नहीं कर पाते और ग्रेजुएशन के बाद और ग्रेजुएशन जैसी कई सारी चीज पूरी नहीं कर पाते ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पढ़ाई का स्तर अच्छा न होने के कारण और लेवल बहुत ज्यादा प्राप्त न कर पाने के कारण उनका रोजगार से भी हाथ धोना पड़ता है अर्थात उन्हें रोजगार भी बिल्कुल नहीं मिलता। सरकार का उद्देश्य होता है कि जिन विकलांगों को रोजगार नहीं मिला है उनके लिए कम से कम विकलांग पेंशन योजना के तहत कुछ आर्थिक सहायता प्रदान की जाए ताकि उनका भी खर्च चल सके क्योंकि वह विकलांग होते हैं तो निश्चित रूप से कहीं कमाने नहीं जा सकते।

विकलांगों को मिलेंगे हर महीने ₹500–

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा विकलांग पेंशन योजना के तहत यह है अपडेट किया गया है कि हर महीने ₹500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी इसके अलावा विकलांगों को समय-समय पर जरूरत के हिसाब से अन्य आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी जैसे उनका राशन की व्यवस्था और एजुकेशन की फ्री व्यवस्था । कई बार विकलांगों के लिए कॉलेज की फीस बहुत महंगी हो जाती है तो इसके लिए भी सरकार ने यह प्रयास किया है कि उनके कॉलेज का पूरा खर्चा सरकार उठाएगी और उनको छात्रवृत्ति एक वृहद तौर पर दी जाएगी ताकि वह हाई एजुकेशन प्राप्त कर सकें ।

विकलांग पेंशन योजना का आवेदन कौन नहीं कर सकता जाने पात्रता क्या है?

विकलांग पेंशन योजना के लिए सरकारी नौकरी के पद पर तैनात रहने वाले विकलांग व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकते और ना ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन करने से पहले यह जान लेना चाहिए कि कौन-कौन सी शर्तें इस योजना के लिए लागू होती है ।

  1. विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन करता को सरकारी नौकरी के पद पर नहीं होना चाहिए ।
  2. आवेदन करता की वार्षिक आय बहुत अधिक नहीं होना चाहिए।
  3. विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन करता हमेशा मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए ।
  4. आवेदन करता को 40% से अधिक विकलांग होना चाहिए इसके बाद ही यह आवेदन स्वीकार किया जाएगा ।

विकलांग पेंशन योजना के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट–

  1. आधार कार्ड
  2. विकलांग प्रमाण पत्र
  3. स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  4. समग्र आईडी
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. बैंक पासबुक
  7. यदि हो तो जन्म प्रमाण पत्र
  8. आय प्रमाण पत्र
Join telegram

Leave a Comment