हेयर ट्रांसप्लांट का खर्चा 2022 Hair Transplant Cost 2022

हेयर ट्रांसप्लांट का खर्चा 2022, हेयर ट्रांसप्लांट का खर्चा 2022 Hair Transplant Cost 2022, (All Queries Covered)

Table of Contents

हेयर ट्रांसप्लांट क्या है

दोस्तों आज मैं आपको हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में विस्तृत जानकारी देने जा रहा हूं । हेयर ट्रांसप्लांट पहले यह महंगी और खर्चीली तकनीकी हुआ करते थी। दूसरी बात यह अपनी पहुंच में नहीं थी यह तकनीक अब इतनी ज्यादा विकसित हो चुकी है कि अब हर आदमी हेयर ट्रांसप्लांट सस्ते में करवा सकता है। हेयर ट्रांसप्लांट मैं आपके पीछे या बगल से जहां घने बाल होते हैं वहां से बालों को निकाल कर  जहां पर बाल ट्रांसप्लांट करना होता है वहां पर बालों को लगाया जाता है इसे ही हेयर ट्रांसप्लांट कहा जाता है।

हेयर ट्रांसप्लांट मे कितना खर्चा आता हैं�

इसमें दोस्तों जितनी बाल आपके सिर में लगाए जाते हैं उसी के हिसाब से इसमें खर्चा जोड़ा जाता है। इसमें 20 से 25 रुपए का एक बाल लगाया जाता है तो आपको दो-तीन क्लीनिक पर जाकर पता लगा लेना चाहिए कि कौन सा क्लीनिक वाला कम रुपए ले रहा है। कम वाले के पास जाकर आपको ट्रांसप्लांट करवा लेना चाहिए।

  • ⏩आपके सिर में डॉक्टर कैलकुलेट करेगा कि आपको कितनी बालों की जरूरत है। उसी के हिसाब से डॉक्टर आपको रुपए बताता है जैसे यदि मान लीजिए आपको एक हजार बालों की जरूरत है तो वहां आप 1000 बालो मे आपको वहां ₹20000 का खर्चा आएगा ।
  • ⏩और आपका वहां कुल 20000 से ₹25000 में  हेयर ट्रांसप्लांट हो जाएगा। यदि आपको 2,000 बालों की जरूरत है तो वहां आपको 40000 से ₹50000 का खर्चा आएगा दवाइयों के सहित । हेयर ट्रांसप्लांट में जो खर्चा आता है वह निर्भर करता है कि आप के सर पर गंजापन कितना ज्यादा है।
हेयर ट्रांसप्लांट की सम्पूर्ण जानकारी , लाभ हानि सावधानीClick Here

हेयर ट्रांसप्लांट की कितनी लागत होती हैं�

जितने ज्यादा बाल ट्रांसप्लांट करने पड़ते हैं खर्चा उस हिसाब से बढ़ जाता है हर क्लीनिक का अपना रेट होता है यह निर्भर करता है कि वह किस तरह का सामान सर्जरी के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं और डॉक्टर के अनुभव का भी फर्क पड़ता है इसमें कम से कम 60000 से ₹70000 का खर्च पड़ता है और अधिक से अधिक 800000 से ₹1000000 का खर्च हेयर ट्रांसप्लांट करवाने में आता है।

हेयर ट्रांसप्लांट कितने प्रकार का होता हैं?


हेयर ट्रांसप्लांट दो प्रकार का होता है

🌑 FUE
⚫ FUT

हेयर ट्रांसप्लांट के लिए इस्तेमाल की जाने वाली
लोकप्रिय तकनीक

हेयर ट्रांसप्लांट की दो तकनीकी होती हैं

FUE तकनीक

FUE वह तकनीक है जिसमें  बालो को एक एक निकलवाना  होता है।  जिसमें एक एक  बाल निकाले जाते है तो आपको इसमें पता नहीं लगता कि आपके  बालों को कहां से निकाला गया  हैं ।

FUT तकनीक

FUT वह तकनीक है जिसके    अंदर आपको चीरा लगाकर स्किन के साथ बाल  निकाले जाते है फिर बालों की  ड्राफ्टिंग की जाती है। तो इस तकनीक में आपको सिर पर  एक निशान दिखने लगते है ।

🔥एफ यू इ तकनीक आम आदमी के लिए ज्यादातर सस्ती पड़ती है। इसलिए ज्यादातर लोग एफ यू इ करवाते हैं। क्योंकि एफ यू इ काफी अच्छी तकनीक है । हेयर ट्रांसप्लांट को बहुत प्लानिंग के साथ करना पड़ता है।

🔥दोस्तों आप के बाल 3 महीने में धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाते हैं।  और पूरे 1 साल के अंदर आपके के बाल प्राकृतिक बालों की तरह ही हो जाते हैं । उसके बाद आप बालों में कलर करवा सकते हैं। या कटिंग भी करवा सकते हैं ।

हेयर ट्रांसप्लांट के प्रभाव

इसके अंदर कोई परमानेंट साइड इफेक्ट नहीं होता है। साइड इफेक्ट प्रभाव से बचने के लिए डॉक्टर आपको रेगुलर दवाइयां देते हैं। इसमें आपको सर में दर्द हो सकता है उसमें आपको सिर में खुजली हो सकती है।

  • 🛑ये आपको 8  से  10 दिन मे प्रभाव देखने को मिलते है। दोस्तों आपके मन में प्रश्न आ रहा होगा कि जहां से बालों को निकाला जाता है वहां क्या दोबारा बाल उगते हैं तो वहां पर दोबारा बाल नहीं उगते हैं। यदि दोस्तों डॉक्टर ने गलती से  सफेद बाल लगा दिया  है तो वहां सफेद बाल ही उगेगा । हेयर ट्रांसप्लांट के बाद कलर और कटिंग करवा सकते हैं।  क्योंकि दूसरे बालों की तरह वह भी आपके सर में उगेगे ।
  • 🛑दोस्तों आप डॉक्टर की राय के बाद ही 1 साल बाद आप बालों में कैप पहन सकते हैं। 1 साल के पहले तो आप सोचे ही नहीं सकते। डॉक्टर बोले तो ही आप पहन सकते है।
  • 🛑यदि आप के सर में बाल निकालने के लिए नहीं है।  तो बाल काख से छाती से या फिर दाढ़ी से बाल लिए जा सकते हैं। क्योंकि टेक्नोलॉजी  अब इतनी एडवांस है कि बाल कहीं से भी लिए जा सकते  हैं। और आप हेयर ट्रांसप्लांट करवा सकते हैं।

सरकारी अस्पताल मे भी हेयर ट्रांसप्लांट

हेयर ट्रांसप्लांट आप सरकारी हॉस्पिटल में भी करवा सकते हैं। जिसमें कि हेयर ट्रांसप्लांट आपको काफी सस्ता पड़ जाता है।

दोस्तों कई लोग कहते हैं कि हेयर ट्रांसप्लांट में स्किन कैंसर हो जाता है लेकिन ऐसा नहीं होता । क्योंकि आज तक ऐसा कोई केस नहीं आया । हेयर ट्रांसप्लांट के लिए आप निश्चिंत रहें। इसमें कोई डर नहीं रहता ।

  • ✅इसमें ब्रेन के लिए भी कोई खतरा नहीं रहता क्योंकि हमारी खोपड़ी य स्कुल बहुत मजबूत होती है। क्योंकि इसमें छेद करना बहुत ही मुश्किल होता है। इसलिए इसमें मेमोरी के लिए कोई खतरा नहीं रहता। आपके सिर में हेयर ट्रांसप्लांट करवाने के कुछ दिनों बाद थोड़ा दर्द जरूर हो सकता है । लेकिन इससे कोई नुकसान नहीं रहता है। या हेयर ट्रांसप्लांट में कोई रिस्क नहीं है ।
  • ✅ऐसा लोग मानते हैं कि हेयर ट्रांसप्लांट के बाद सिर में बहुत सारे बाल उग जाते हैं बल्कि ऐसा नहीं

हेयर ट्रांसप्लांट कितने वर्ष तक रहेगा?

हेयर ट्रांसप्लांट स्थाई नहीं होता है इसमें लगभग 5 से 10 वर्ष के बाद दोबारा से हेयर ट्रांसप्लांट करवाना पड़ता है।
दोस्तों आपके मन में सवाल उठता है की हेयर ट्रांसप्लांट की बात बाल हमेशा रहते हैं क्या तो इसमें लगभग बाल हमेशा रहते हैं लेकिन शर्त यह है कि बाल सिर के पीछे परमानेंट जॉन वाले भाग से लिए होने चाहिए।  ट्रांसप्लांट केवल एक बाल उगाने की तकनीक नहीं है एक बार में हजारों बाल उग  सकते हैं। ऐसे बहुत सारे कारण हो सकते हैं जो कि हेयर ट्रांसप्लांट की रिजल्ट को आने वाले समय में कमजोर बनाएंगे ।

ट्रांसप्लांट के बाल झड़ने के वैज्ञानिक कारण

दोस्तों भविष्य में ट्रांसप्लांट का रिजल्ट कमजोर पड़ सकता है। हम हेयर ट्रांसप्लांट मे ये सोच रहते हैं कि हम जहां से भी बाल लेकर गंजे भाग में लगाएं वह अपने के गुणों को अपनाएं रखेंगे। अपने कैरेक्टर को नहीं खोयेगे।
हेयर ट्रांसप्लांट फेल होने के चांस बहुत ही कम होते हैं। यदि दोस्तों आप डॉक्टर के बताए अनुसार नियमों का पालन नहीं करते हैं तो  ही हेयर ट्रांसप्लांट फेल होने का डर रहता है।

हेयर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया

हेयर ट्रांसप्लांट एक ऐसी तकनीक है जिसमें जिंदा तिशु ऊतक को एक जगह से निकाल कर दूसरी जगह प्लांट किया जाता है सिर के पीछे और साइड के बाल जल्दी गिरते नहीं है । सिर के सामने और पीछे के बाल जल्दी गिर सकते हैं।  गंजापन हो सकता है । इसमें पतले बाल कहां जाएंगे मोटे बाल कहां जाएंगे डबल बाल  कहां जाएंगे इस बात को ध्यान में रखा जाता है । इसमें 40 या 60 साल में भी बाल नेचुरल दिखाई देने लगते है। उस एरिया में छिड़कने के लिए डॉक्टर एक स्प्रे देते हैं जो हर 2 से 3 घंटे में इस्तेमाल करना होता है । इससे वह एरिया ड्राई नहीं होगा। पपदी नहीं जमेगी। बालों की जड़ों को फायदा पहुंचेगा।
जहां से बाल निकाले गए हैं उसको आप बीटाडीन स्क्रब से साफ कर सकते हैं।

हेयर ट्रांसप्लांट के लिए  डॉक्टर की टिप्स

हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी करने से 2 या 3 दिन पहले शराब और इस मौके एकदम नहीं करनी चाहिए बालों में कोई तेल ना लगाएं नॉर्मल शैंपू इस्तेमाल करें बालों को शर्म ना करें हेयर ट्रांसप्लांट के एक हफ्ते बाद तक जहां बाल लगाए गए हैं वहां किसी भी तरह की रगड़ नहीं लगनी चाहिए उन्हें छूने से भी बचें।

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here

Hair transplantation (केश प्रत्यारोपण)

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं गंजेपन से संबंध है जिसमें मुख्य रुप से गंजेपन से लोगों को कितनी परेशानियां उठानी पड़ती हैं और कई बार लोग बहुत गिल्टी फील करते हैं जब वह गंजे होते हैं। गंजेपन से राहत पाने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट किस तरीके से किया जाता है? क्या हेयर ट्रांसप्लांट में लाखों रुपए खर्च आता है? गंजापन आखिर क्यों होता है ?क्या गंजेपन का कोई इलाज है?  गंजापन क्या होता है शरीर में ऐसी कौन सी कमी हो जाती है जिस कारण से लोग गंजे हो जाते हैं सभी प्रकार की बातों पर चर्चा करने वाले हैं साथ ही गंजेपन के इलाज से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानेंगे गंजेपन के इलाज के बाद कौन-कौन से लाभ होते हैं? कौन-कौन सी हानियां होती हैं? गंजापन दूर करने का सबसे आसान तरीका क्या है ?सभी प्रकार की बातों पर चर्चा करने वाले हैं।

गंजापन क्या है?

दोस्तों गंजापन अक्सर युवावस्था निकलने के बाद लगभग 30 साल की उम्र के बाद की जो उम्र होती है इसमें कई लोग ऐसे होते हैं जिनके सिर के मुख्यतः सामने वाले भाग के बाल झड़ जाते हैं जिसमें मुख्य रुप से वह गंजे हो जाते हैं बाल झड़ने की प्रक्रिया में हमारे सिर के राइट और लेफ्ट ओर से बाल बच्चे रहते हैं तथा पीछे के बाल भी पूरी तरीके से बचे रहते हैं लेकिन सामने वाले बाल पूरी तरीके से झड़ जाते हैं।

  • ➜दोस्तों शरीर में बहुत से पोषक तत्वों की कमी के कारण जिनमें मुख्य रुप से विटामिन प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट आदि पोषक तत्वों की कमी के साथ-साथ गंजापन कैपिटल्स नामक कवक के द्वारा फैलता है जब यह कवक हमारे शरीर में अत्यधिक मात्रा में होता है तब गंजापन जैसी बीमारी का शिकार हो जाते हैं
  • ➜जिसमें मुख्य रुप से सर के सामने वाले बाल झड़ जाते हैं पीछे के बाल बचे रहते हैं और सर के बाएं और दाएं के भी बाल बचे रहते हैं ।

क्या हेयर ट्रांसप्लांट की कोई दर्द रहित तकनीक भी है?

दोस्तों शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसे दर्द पसंद होगा जहां तक मेरा मानना है ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो दर्द चाहता हो दुनिया में हर एक व्यक्ति दर्द से छुटकारा पाना चाहता है। जहां एक तरफ कई व्यक्ति गंजापन के शिकार होते हैं और जिस के इलाज में बहुत दर्द होता है लोग उसी के बारे में सोचते रहते हैं क्या आखिर ऐसी कोई तकनीकी है जिसके कारण यदि हेयर ट्रांसप्लांट किया जाए तो उस में दर्द ना हो अर्थात अगर दर्द हो तो ना के बराबर हो जिसका कोई पता भी ना चले ।

  • ⏩ दोस्तो वर्तमान में जिस तरीके से गंजेपन को दूर करने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट जैसी तकनीकों को विकसित किया गया तब आप सोच सकते हैं क्या करें ऐसी भी कोई तकलीफ होगी जिससे दर्द बिल्कुल ना हो और हेयर ट्रांसप्लांट हो जाए।
  • ⏩ दोस्तों ऐसी कोई भी अभी तक तकनीक नहीं डिवेलप हुई है कि जिससे यदि हेयर ट्रांसप्लांट किया जाए और कैंडिडेट को बिल्कुल भी दर्द ना हो ।
  • ⏩ दोस्तों वैसे तो कई चिकित्सक इनेस्थिया  का प्रयोग करके हेयर ट्रांसप्लांट का यदि इलाज करेंगे तो क्राफ्टिंग करते समयकिसी भी प्रकार का दर्द नहीं होता है ।

हेयर ट्रांसप्लांट का क्या प्रभाव पड़ता है?

दोस्तों वर्तमान में यही एक बहुत ही गंभीर समस्या है जिसमें 30 साल से ऊपर वाले लोगों को गंजेपन जैसी खतरनाक बीमारी से गुजरना होता है जिसमें वह पूर्ण रूप से जवान देखते हैं और केवल गंजेपन होने के मात्र से उनके पूरे शरीर का आकर्षण नष्ट हो जाता है जिससे वे बहुत ही गिल्टी फील करते हैं ।

  • ☛☛दोस्तों वर्तमान में विकास इतनी आगे की ओर बढ़ चुका है कि गंजेपन जैसी बीमारी को भी बड़ी आसानी के साथ ठीक किया जा सकता है लेकिन कई प्रक्रियाएं ऐसी होती हैं जिनमें बीमारी को ठीक करने के लिए बहुत ही जटिल प्रक्रिया होती है और कैंडिडेट को बहुत दर्द भी होता है ।
  • ☛☛हेयर ट्रांसप्लांट करने से कई बार लोगों को बहुत नुकसान हो जाता है जैसा कि मैंने आपको बताया यह एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया है जिसमें हेयर ट्रांसप्लांट होने के बाद आपके सर में बाल पूरी तरीके से उग भी सकते हैं और नहीं भी उग सकते हैं आपका आकर्षण बढ़ भी सकता है और आपका आकर्षण घट भी सकता है ।
  • ☛☛दोस्तों इस बीमारी का इलाज कठिन इसलिए है क्योंकि यह मुख्य रूप से सर में होती है जिसका इलाज करने में बहुत परेशानी होती है। हेयर ट्रांसप्लांट का खर्चा भी बहुत अधिक होता है जिस कारण से कई लोग हेयर ट्रांसप्लांट भी नहीं करवा पाते ।

हेयर ट्रांसप्लांट करवाने के बाद सिर में बाल कितने दिन बाद उगने लगते हैं?

दोस्तों हेयर ट्रांसप्लांट करवाने के लिए आपके पास पर्याप्त समय होने के साथ-साथ पर्याप्त पैसा होना भी जरूरी है क्योंकि इसके ट्रांसप्लांट में बहुत अधिक खर्च आता है। हेयर ट्रांसप्लांट करवाने के बाद अथवा हेयर ट्रांसप्लांट की सर्जरी के बाद लगभग 15 दिन के बाद में सर के बाल उगने शुरू हो जाते हैं शुरुआत में थोड़े कम कम बाल उगते हैं लेकिन पूरे बाल उगने के लिए कम से कम 7 महीने से 10 महीने तक का समय लग जाता है।

  • ➡दोस्तों हेयर ट्रांसप्लांट के बाद शुरुआत में कुछ बाल झड़ने लगते हैं तब ऐसे में आप को डरने की कोई जरूरत नहीं है ना ही घबराने की कोई जरूरत है शुरुआत में ऐसे ही बाल झड़ते हैं लेकिन धीरे-धीरे 7 से 10 महीने तक के समय में पूरे बाल उग  आते हैं  ।
  • ➡दोस्तों हेयर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया में आपको ठीक उसी तरीके से महसूस होगा जिस तरीके से कुदरती बाल उगते हैं आप समय-समय पर यदि चाहे तो इनको कटवा भी सकते हैं।

हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करें?

दोस्तों यदि कोई मरीज अपना हेयर ट्रांसप्लांट करवाता है तब उसको महत्वपूर्ण बात यह ध्यान में रखना है कि हेयर ट्रांसप्लांट के बाद डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी गलती ऐसी ना करें जिसके बाद आपको पछताना पड़ जाए ।मुख्य रूप से आप जो भी क्रियाएं करना चाहते हैं जिस भी तरीके का भोजन करना चाहते हैं जो भी परहेज करना चाहते हैं उसके बारे में एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

  • ☑️हेयर ट्रांसप्लांट करवाने के बाद आप 3 दिन के बाद अपने बालों को धो सकते हैं लेकिन बालों को धोने के साथ-साथ आप को ध्यान में रखना है कि आप डायरेक्ट बालों पर पानी नहीं डाल सकते यदि आप डायरेक्ट बालों पर पानी डालेंगे तो आपको दर्द होगा और नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।
  • ☑️बालों पर पानी डालने के लिए आप छोटे से कब का इस्तेमाल कर सकते हैं और धीरे-धीरे बड़े आराम के साथ अपने बालों पर पानी डालकर अपने बालों को धुल सकते हैं । दोस्तों यह प्रक्रिया आप आगे भी कर सकते हैं एक निश्चित समय के अनुसार जिस तरीके से डॉक्टर ने बताया हो आप उसी तरीके से अपने बालों को इतने दिन तक धुल सकते हैं ।
  • ☑️दोस्तों बाल धुलने के लिए आप बिल्कुल कोमल हाथों का प्रयोग करें यदि आपके हाथ कोमल नहीं हैं तो आप किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा अपने बालों को धुलने के लिए उनके हाथों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ☑️दोस्तों कोमल हाथों के द्वारा ही अपने बालों को धोएं यदि आप कठोर हाथों के द्वारा अपने बालों को धो लेंगे तो आपको दर्द होगा और नुकसान भी हो सकता है।

हेयर ट्रांसप्लांट के फायदे-

दोस्तों बालों का झड़ना एक बहुत ही गंभीर समस्या है जो कि आजकल के नौजवानों में भी देखने को मिलती है जिस में मुख्य रूप से 25 साल से ऊपर अथवा 30 साल से ऊपर के लोगों में यह बीमारी देखने को मिलती है। तो दोस्तों इतनी उम्र में कौन चाहता है कि उसके सर पर बाल ना हो यदि इतनी उम्र में किसी के सर पर बाल नहीं होंगे तो वह स्वाभाविक है ऑटोमेटेकली उसका आकर्षण कम हो जाएगा क्योंकि पुरुष का आकर्षण ज्यादातर बालों पर ही निर्भर करता है यदि बॉडी शानदार है और बाल सर पर नहीं है तो उसका 70% आकर्षण कम हो जाता है।

ऐसे में बहुत से व्यक्ति हेयर ट्रांसप्लांट करवा के खुद को एक आकर्षक और सुंदर व्यक्ति बनाने में कोई कसर नहीं रखते । दोसा हेयर ट्रांसप्लांट का प्रमुख फायदा यह होता है कि आप के सर में बाल आ जाने से आप आकर्षक लगने लगते हैं और आपके अंदर एक खुशी की लहर दौड़ जाती है।

बाल न होने से आत्मविश्वास की कमी

दोस्तों कई बार क्या होता है जब किसी व्यक्ति के सर में बाल नहीं होते हैं अथवा वह गंजेपन का शिकार हो जाता है तब वह स्वाभाविक रूप से अपना आत्मविश्वास कहीं ना कहीं खो देता है। वही आत्मविश्वास फिर से जगाने के लिए अथवा वही आत्मविश्वास फिर से पाने के लिए वह व्यक्ति हेयर ट्रांसप्लांट करवा के खुद में आत्मविश्वास पैदा कर सकता है और खुद को आकर्षक बना सकता है।

  • ✔️कई बार क्या होता है 30 साल की उम्र में यदि कोई व्यक्ति गंजेपन का शिकार होता है तो ज्यादातर उसका शरीर इस तरीके से लगने लगता है कि जैसे वह बूढ़ा हो गया हो जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता।
  • ✔️कई बार कई शादी समारोह में गंजेपन को देखकर बहुत से लोग मजाक भी बढ़ा देते हैं कि आप तो बूढ़े हो गए हैं इतनी जल्दी कैसे हो गए हैं अभी तो आपकी उम्र भी नहीं लग रही बहुत से ऐसे सवाल होते हैं जिनके वह शिकार हो जाते हैं और कहीं ना कहीं उनको इस बात का बहुत ज्यादा दुख भी होता है।
  • ✔️दोस्तों गंजेपन को दूर करने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट करवा के खुद को मॉडर्न और जवान बना लेते हैं। हेयर ट्रांसप्लांट होने के बाद व्यक्ति खुद में आत्मविश्वास पैदा कर लेता है कि अब वह बूढ़ा नहीं लगेगा ।

गंजापन दूर करने का अचूक उपाय – Hair Transplant

हेयर ट्रांसप्लांट के द्वारा व्यक्ति हमेशा गंजेपन से छुटकारा पा सकता है एक बार हेयर ट्रांसप्लांट होने से गंजेपन की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है । हेयर ट्रांसप्लांट करवाने का खर्चा अधिक हो सकता है परंतु एक बार यदि हेयर ट्रांसप्लांट हो गया तो यह समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

दोस्तों स्वाभाविक है यदि कोई व्यक्ति गंजा है और यदि सर में गमछा नहीं बंधा हुआ है तो धूप का असर उसके सर पर अधिक होगा क्योंकि उसके सर पर बाल नहीं है और यदि हेयर ट्रांसप्लांट करवा लेता है तो उसके सर पर धूप बहुत कम मात्रा में लगती है कहीं ना कहीं यह प्रक्रिया धूप से बचाने के लिए भी बहुत उपयोगी है।

हैयर ट्रांसप्लांट करवाने से महत्वपूर्ण लाभ

कई बार क्या होता है हम कभी ना कभी किसी हादसे के शिकार हो जाते हैं जिसमें मुख्य रुप से कभी छोटा मोटा एक्सीडेंट हो गया कोई दुर्घटना हो गई और अगर हमारे सर पर बाल नहीं है तो हम लंबी चोट के शिकार हो जाते हैं और अगर हमारे सर पर घने बाल होंगे तो ज्यादातर चोट से बचने की संभावना होती है क्योंकि बाल चोट रक्षक की तरह हमारे सर को बचा लेते हैं ।

  • 🛑दोस्तों कई बार क्या होता है यदि हमें कोई एक बीमारी घेर लेती है और हमें कहीं ना कहीं उसी बीमारी की चिंता में अन्य बीमारियां भी घेर लेते हैं जैसे यदि गंजेपन का कोई व्यक्ति शिकार हो गया , तो आप अपने आसपास के किसी अन्य गंजेपन से शिकार व्यक्ति के लिए उदाहरण बन जाएंगे आप मोटिवेट कर सकते हैं और हेयर ट्रांसप्लांट करवाने के लिए सलाह दे सकते हैं ।
Join telegram

1 thought on “हेयर ट्रांसप्लांट का खर्चा 2022 Hair Transplant Cost 2022”

Leave a Comment