कक्षा 12 समाजशास्त्र वार्षिक परीक्षा 2022 पेपर : Class 12 Sociology Paper Annual Exams 2022

पढ़ाई में मन नहीं लगता तो इसे पढ़ें –

हां तो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं, जो भी विद्यार्थी पढ़ाई में कमजोर है,और पढ़ नहीं पा रहा है, यानि उसका मन नहीं लगता है पढ़ाई में। तो वे  सभी छात्र इस पोस्ट को आखरी तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस पोस्ट में मैं बहुत सी ऐसी जानकारी बताने वाला हूं, जिससे आप प्रतिदिन पढ़ाई करने लगोगे। और साथ ही साथ आप बहुत अच्छे से पढ़ाई करोगे ।

बहाने बनाना छोड़ दीजिये : तैयारी बोर्ड परीक्षा 2022 की

विद्यार्थी बहुत से बहाने बताते है पढ़ाई ना करने के, परंतु उन सभी बहाने को आज आप भूल जाएंगे। अगर आप भी चाहते हैं कि हमारा भी मन लगे पढ़ाई में तो आप इसे पूरा पढ़ें। इसको पढ़ने  के बाद आप बहाना बनाना भूल जाएंगे। क्योंकि आज हम  बताएंगे की पढ़ने के भी बहुत अधिक बहाने होते हैं, बस उन्हें अपने जीवन में धारण करना है। और एक बार शुरू करना है, फिर आप अपने आप ही पढ़ने लगोगे। पढ़ाई एक ऐसी चीज है, जो कभी व्यर्थ नहीं जाएगी, अगर आपने ठीक ढंग से पढ़ाई कर ली, तब आप ना पढ़ने वालो से हमेशा आगे ही रहोगे।

पढ़ाई को देखें रुचि के रूप में

अगर आप भी चाहते हैं, कि हमारे पास भी नौकरी हो पैसा हो, तो आपको इसके लिए पढ़ाई करनी होगी। जब तक आपके पास ज्ञान नहीं होगा, तब तक आपके पास पैसा नौकरी कुछ भी नहीं होगा। अगर आपने आज मेहनत कर ली तो कल पछताना नहीं पड़ेगा। और आप दूसरों को देखकर यह नहीं कह पाएंगे कि काश मेरे पास भी ऐसा होता। अगर आपने आज मेहनत कर ली तो कल आपके पास यही सब होगा जो आज आप दूसरों के पास देखते हैं।

आप ही हो माता पिता की उम्मीद!

अगर आप भी चाहते हैं,कि हमारे माता पिता अब  कोई भी कार्य ना करें। और घर में रहकर आराम करें। तो आपको पढ़ना ही होगा अगर आपने पढ़ा नहीं है तब आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे।क्योंकि पढ़ाई बहुत ही महत्वपूर्ण है।
आपके माता-पिता को आपसे बहुत उम्मीद है, कि हमारा बेटा -बेटी आगे जाकर कोई अच्छी नौकरी करेगा और हमारा नाम रोशन करेगा। इसके लिए आपको अभी मेहनत करनी पड़ेगी।
पढ़ा

How To Study Better Than Better : Board Exams 2022

मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाला हूं, जिससे आपको किस तरह से पढ़ना है ।
ताकि आप भी पढ़ाई में बेहतर हो सके। और अपने माता-पिता का सपना पूरा कर सकें।
1. जिस भी विद्यार्थी का पढ़ाई में मन नहीं लगता है। वह थोड़ा-थोड़ा करके पढ़ाई करें।मेरे कहने का मतलब यह है, कि वह  यह सोचकर पढ़ाई करे कि चलो थोड़ा पढ़ लेते हैं, और जैसे ही आप पढ़ाई करना प्रारंभ करोगे,

तब आपको पता भी नहीं चलेगा कि कितना समय हो गया है। और आप ऐसे ही हर बार करेंगे और आपका मन धीमे धीमे पढ़ाई में लगने लगेगा। परंतु अगर आपने यह प्रतिदिन नहीं किया तब आप नहीं पढ़ पाएंगे। इसलिए आपको प्रतिदिन पढ़ाई करनी है कम करो परंतु पढ़ाई अवश्य करो।

Download All Papers 2022 Annual Exams – Join Telegram

2. आपको पढ़ाई स्मार्ट तरीके से करनी है, स्मार्ट का मतलब पढ़ाई करने के कुछ आसान तरीके यह है की पढ़ने के लिए तो बहुत कुछ है परंतु आपको वो  चीजें ही पढ़नी है, जो आपके कार्य के लिए आ सके। बाकी चीजों पर आपको ज्यादा ध्यान नहीं देना है, आपको वे ही चीजें पढ़नी हैं, जो आपके लिए महत्वपूर्ण है।

विद्यार्थी जीवन में रुकना नहीं है हमेशा बड़ा करने की सोचें

क्यों रुक जाते हो चार दिन की मेहनत करके,
अरे बक्त लगता है बीज को फसल बनने के लिए।

आपको थोड़े दिन मेहनत करके रुकना नहीं है, निरंतर संघर्ष करते रहना किसी के कहने पर यह नहीं सोच लेना कि अब हमसे ना होगा।आपको अपने माता-पिता का सर गर्व से ऊंचा करना है। इसके लिए चाहे आपको जितनी भी मेहनत करनी पड़ी।
आप सभी को यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर आप ऐसे ही मोटिवेशनल टॉपिक चाहते हैं, तो हमें कमेंट करके भेजें ताकि हम इससे भी अच्छी पोस्ट आपको दे सकें।

Join telegram

Leave a Comment