एमपी बोर्ड कक्षा 12 पेपर लीक मामला MP Board Annual Exams Paper Leak Big News

जीव विज्ञान का भी लीक हुआ पेपर
कक्षा बारहवीं का जीव विज्ञान का पेपर लीक हो गया है।
जैसा कि आप सभी जानते हैं दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं हो रही हैं।जिसमें बार-बार पेपर वायरल होने की खबर आ रही है। अन्य पेपरों की भांति यह पेपर भी टेलीग्राम और व्हाट्सएप के माध्यम से लीक हुआ है।

टेलीग्राम और व्हाट्सएप के माध्यम से हो रहे हैं पेपर वायरल

दिन प्रतिदिन पेपर वायरल हो रहे हैं इसकी जानकारी अभी तक नहीं लग पा रही है। ना ही पता चल पा रहा है। कि पेपर किस तरह से लीक हो  रहे हैं और कौन है। जो लीक कर रहा है।
ऐसे में सभी विद्यार्थी निश्चिंत हो गए हैं, और अपनी पढ़ाई को बंद करके बैठे हैं ।और इंतजार कर रहे हैं,कि कब पेपर आएगा और हम उसे सॉल्व करके पेपर देने चले जाएंगे।

पेपर लीक होने की जानकारी प्रशासन के पास होते हुए भी वे कोई ठोस कदम नहीं उठा रहे हैं। उनके द्वारा कुछ टेलीग्राम चैनल के नाम और कुछ लोगों के नाम बताए हैं। बाकी उनके खिलाफ ना तो अभी तक कोई केस दर्ज हुआ है ,और न ही अभी तक पकड़ा गया है।
सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी हुई है। और बच्चों के भविष्य को खतरे में डाल रही है। इसकी जिम्मेदार सरकार ही है।

सरकार क्यों नहीं उठा रही ठोस कदम इसके पीछे की बड़ी वजह

अगर पेपर को द्वारा कराया जाता है तब कम से कम 2 महीने का समय लगेगा साथ ही इसके पीछे बहुत अधिक खर्च आता है। हर काम दोबारा से करना होगा। जैसे नया टाइम टेबल जारी करना होगा। हर तैयारी को एक नए सिरे से शुरू करना होगा। जिसके पीछे बहुत समय लग जाएगा।

टेलीग्राम पर लाखों बच्चे जुड़े हुए हैं, और जितने बच्चे उस चैनल पर जुड़ गए हैं। उनसे पैसे लेकर के पेपर को दिया जा रहा है। अब जो बच्चे पढ़ कर आ रहे हैं उनका भी मनोबल गिर गया है। बच्चे कह रहे हैं कि जब पेपर खरीद कर मिल रहे हैं तब हम क्यों पढ़ाई करें।

विद्यार्थियों के लिए संदेश

विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को जारी रखें और पेपर को ठीक तरह से करने का प्रयास करें इस बार अधिक पाबंदियों के साथ पेपर कराया जाएगा।और अगला पेपर लिक नहीं हो सकता।क्योंकि इस बार प्रशासन ने  सख्ती के साथ इस बार प्रबंध किए हैं।इस कारण से आप सभी पढ़ाई को निरंतर करते रहें।ताकि  आपको कोई भी परेशानी पेपर देते समय ना आए।

बार-बार पेपर लीक होने के पीछे की वजह

पेपर बार-बार लीक हो रहे हैं, उसके पीछे किसी ऐसे व्यक्ति का हाथ है। जो प्रशासन से जुड़ा हुआ है और वही बार-बार पेपरों को वायरल कर रहा है। इसके पीछे की वजह कमाई का एक बड़ा  जरिया है। जिसके चलते वह बार-बार पेपर को वायरल कर रहा है, और एक मोटी रकम इकट्ठा कर रहा है।
सरकार ने अभी भी कोई ठोस कदम नहीं उठाया है। कि पेपर दोबारा कराए जाएंगे या नहीं। क्योंकि सरकार को पता ही नहीं चल पा रहा है कि कब पेपर लीक हो रहा है

Telegram Channels जो कर रहे है पेपर लीक

1. 2657 उमेश दोबे (MP BOARD 12)
2. 5210 – नागदा ( MP Board Leak Paper )
3. 6745 कमलेश जामथी ( MP Board Help )
4. 6137 डी . सर . ( MP Board Official )

5. PhysicsHindi ( Rohit )

अगर आपको ये महत्वपूर्ण बिंदु समझ में आए हैं। तो ही अपने दोस्तों में शेयर करें। और उन्हें भी बताएं ताकि वे भी अपनी पढ़ाई सुचारू रूप से करते  रहें और उन्हे पेपर के समय कोई परेशानी ना आए।

एमपी बोर्ड कक्षा 10 का रिजल्ट कब तक जारी किया जाएगा |

आप सभी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कि क्या पेपर दोबारा होना चाहिए। या फिर इन्हीं पेपरों के आधार पर रिजल्ट को तैयार करना चाहिए।आप सभी विद्यार्थी अपनी राय जरूर बताएं।धन्यवाद
1. विज्ञान का पेपर हुआ लीक
2. टेलीग्राम और व्हाट्सएप के माध्यम से हो रहे हैं पेपर वायरल
3. सरकार क्यों नहीं उठा रही ठोस कदम जाने इसके पीछे की वजह
4. बार-बार पेपर लीक होने की वजह

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment